Vinesh Phogat को नहीं मिलेगा सिल्वर मेडल, CAS ने केस किया खारिज

Vinesh Phogat silver medal Verdict :भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट की रजत पदक दिए जाने की अपील को CAS ने खारिज कर दिया है। यह विनेश को ही नहीं बल्कि पुरे देश की उम्मीदों को बड़ा झटका लगा है।

CAS ने भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट की उस याचिका को खारिज कर दिया है, जिसमे एथलीट ने साझा रजत पदक दिए जाने की मांग की थी। बता दें, विनेश फोगाट ने पेरिस ओलंपिक 2024 के 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल कुश्ती वर्ग में प्री-क्वार्टर, क्वार्टर और सेमीफाइनल मुकाबले में जीत कर फाइनल में जगह बना ली थी।

फाइनल से पहले अयोग्य हुई विनेश फोगाट

कुश्ती के फाइनल मुकाबले से पहले विनेश का वजन 100 ग्राम अधिक पाया गया। जिसकी वजह से उन्हें फाइनल मैच के लिए अयोग्य करार दिया गया था। कुश्ती के रिंग में लड़ने के बाद विनेश ने अपनी अयोग्यता को CAS में चुनौती दी। उन्होंने अपनी याचिका में साझा रजत पदक देने मांग की थी। जिसे अब CAS ने खारिज कर दिया है।

फोगाट ने CAS के सामने रखी थी ये दो मांगे

कोर्ट ऑफ़ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स की पेरिस स्थित एड हॉक डिवीजन ने विनेश के केस में फैसला सुनाते हुए कहा , “विनेश ने जो आवेदन 7 अगस्त को दिया था, उसे खारिज कर दिया गया है। विनेश ने अपनी याचिका में CAS के सामने दो मांगे रखी थी। अपनी पहली मांग में विनेश ने फाइनल राउंड से कुछ समय पहले दोबारा वजन कराए जाने की मांग रखी थी। उनकी पहली मांग को कोर्ट ने ‘अब बहुत देर हो चुकी है’ कह कर रद्द कर दिया था।  अपनी दूसरी मांग में उन्होंने साझा सिल्वर मेडल दिए जाने की अपील की थी। जिसे अब CAS ने खारिज कर दिया है।

PT Usha ने CAS के फैसले पर हैरानी जताई

भारतीय ओलंपिक संघ की अध्यक्ष पीटी उषा ने CAS के फैसले पर हैरानी जताते हुए कहा कि वे ऐसा कैसे कर सकते हैं। फोगाट ने 7 अगस्त को CAS में साझा सिल्वर मेडल दिए जाने की अपील की थी। केस की सुनवाई 9 अगस्त को हुई, जिसमें विनेश की तरफ से वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे समेत चार वकीलों ने अपनी दलीलें दी।

UWW का ब्यान

इससे पहले यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने कहा था कि नियम सबके लिए बराबर हैं। उन्होंने कहा था कि वह नियमों की अनदेखी करने के पक्ष में नहीं हैं। अंतराष्ट्रीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष थॉमस बॉक ने भी UWW से मिलता-जुलता ब्यान दिया था।

कुश्ती से लिया संन्यास

विनेश फोगाट ने ओलंपिक संघ के फैसले से आहत होकर 8 अगस्त को कुश्ती से संन्यास लेने की घोषणा कर दी। अपने रिटायरमेंट का एलान करते हुए विनेश ने एक्स पर लिखा , ” मां ,  कुश्ती मुझसे जीत गई। मैं हार गई। मुझे माफ़ करना। आज आपका सपना और मेरी हिम्मत टूट गई है। कुश्ती को अलविदा। “

4PN HINDI
Whatsapp Channel
Telegram channel

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *