टेलीग्राम के सीईओ Pavel Durov फ्रांस में गिरफ्तार

Pavel Durov arrested: टेलीग्राम के सीईओ और संस्थापक पावेल ड्यूरोव को शनिवार, 24 अगस्त 2024 को फ्रांस के प्रेस पास बार्गेट एयरपोर्ट पर गिरफ्तार किया गया है। ड्यूरोव को उनके नेतृत्व वाले टेलीग्राम मंच पर आपराधिक गतिविधयों को नियंत्रित करने में विफलता के कारण गिरफ्तार किया गया है।

Telegram CEO arrested

मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम के संस्थापक और सीईओ पावेल ड्यूरोव को शनिवार को पेरिस के हवाई अड्डे पर पुलिस ने गिरफ्तार किया है। रूस में जन्मे 39 वर्षीय पावेल ड्यूरोव टेलीग्राम प्लेटफार्म के सीईओ हैं। उन्हें उनके प्राइवेट जेट में यात्रा करने बाद गिरफ्तार किया गया। पावेल पर आरोप है कि वे अपने टेलीग्राम मंच पर आपराधिक गतिविधियों को नियंत्रित करने में विफल रहे हैं, जिसमें मादक पदार्थों की तस्करी, बच्चों के खिलाफ बढ़ते अपराध और धोखाधड़ी शामिल हैं।

प्राइवेट जेट से उतरते ही हुई गिरफ्तारी

पावेल ड्यूरोव, जो अपने निजी जेट से यात्रा कर रहे थे, उन्हें फ्रांस  के हवाई अड्डे पर उतरते ही गिरफ्तार कर लिया गया। गिरफ्तारी के समय उनके साथ एक औरत और उनका निजी अंगरक्षक भी था। रायटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, ड्यूरोव अपने मंच ( टेलीग्राम) पर आपराधिक गतिविधियों को नियंत्रित करने में असफल रहे और वे इस मुद्दे पर कानून प्रवर्तन से असहयोग कर रहे थे। पुलिस का कहना है की मॉडरेटर की कमी के कारण टेलीग्राम मंच पर आपराधिक गतिविधियां बेरोकटोक बढ़ रही हैं।

विश्व का प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफार्म

बता दें,  टेलीग्राम को फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप, वीचैट और टिकटॉक के बाद एक प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफार्म के रूप में पहचान मिली है। दुबई स्थित टेलीग्राम कंपनी की स्थापना रुसी मूल के पावेल ड्यूरोव ने 2014 में अपना देश छोड़ने से पहले 14 अगस्त 2013 में की थी।

टोटल नेट वर्थ

वहीं, पावेल ड्यूरोव की कुल संपत्ति की बात करें तो, फ़ोर्ब्स के अनुसार, उनके पास 15.5 बिलियन डॉलर की संपत्ति है। टेलीग्राम पर 900 मिलियन सक्रिय उपयोगकर्ता है।

ड्यूरोव का खुलासा

इससे पहले पावेल ने एक इंटरव्यू में खुलासा किया था कि अमेरिका की खुफिया एजेंसी एफबीआई पिछले दरवाजे से टेलीग्राम के यूजर्स की गतिविधयों पर नजर रखना चाहती थी। जिसके लिए FBI टेलीग्राम में अपने एक इंजीनियर को नियुक्त करना चाहती थी।

4PN HINDI
Whatsapp Channel
Telegram channel

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *