MPox वैक्सीन को WHO ने दी मंजूरी, जानिए कितनी प्रभावी है ये दवा

WHO approves MPox vaccine: कई देशों में मंकीपॉक्स वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। MVA-BN vaccine को 18 वर्ष से अधिक की उम्र के लोगों को लगाया जाएगा। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने गर्भवती महिलाओं, बच्चों और किशोर किशोरियों के के लिए वैक्सीन तैयार करने का निर्देश दिया है।

कोरोनावायरस महामारी के बाद अब MPox यानि मंकीपॉक्स के कारण विश्व के कई  देशों में हाहाकार मचा हुआ है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एमपॉक्स को वैश्विक महामारी घोषित न करते हुए एक अच्छी खबर दी है। WHO ने एमपॉक्स वायरस के उपचार के लिए वैक्सीन को मंजूरी दे दी है।

WHO ने एमपॉक्स वायरस के इलाज के लिए निर्मित MVA-BN vaccine के इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है। इस वैक्सीन को फिलहाल 18 से अधिक की उम्र के लोगों को लगाया जाएगा। गर्भवती महिलाओं और बच्चों को ये दवा नहीं दी जाएगी। वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन ने कमजोर रोग-प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों के लिए ऐसी वैक्सीन तैयार करने का निर्देश दिया है।

दवा के निर्माणऔर इस्तेमाल को मंजूरी देते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा , निर्माता Bavarian Nordic A/S vaccine द्वारा प्रस्तुत जानकारी और यूरोपीय दवा एजेंसी के समीक्षा के आधार पर वैक्सीन को मंजूरी देने का उद्देश्य तेजी से वितरण और खरीद को सुविधाजनक बनाना है।

4PN HINDI
Whatsapp Channel
Telegram channel

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *