Vinesh Phogat News: हरियाणा विधानसभा चुनाव प्रचार के बीच विनेश फोगाट को NADA ने जारी किया नोटिस

Vinesh Phogat News: विनेश फोगाट कांग्रेस की टिकट पर Haryana Assembly election में जुलाना विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रही हैं। विधानसभा चुनाव प्रचार के बीच विनेश फोगाट को NADA ने नोटिस जारी किया है।

Vinesh Phogat को NADA ने भेजा नोटिस

पेरिस ओलंपिक 2024 के फाइनल में पहुंचने के बाद अयोग्य करार दिए जाने के बाद विनेश फोगाट ने कुश्ती संन्यास लेने की घोषणा की थी। कुश्ती के अखाड़े को अलविदा कहने के बाद महिला पहलवान राजनीति के आखाड़े में किस्मत आजमा रही हैं। विनेश फोगाट हरियाणा  के जींद जिला की जुलाना विधानसभा सीट से कांग्रेस की उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रही हैं। अब विनेश की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही हैं। NADA ने विनेश को नोटिस जारी कर 14 दिन के भीतर जवाब देने के लिए तलब किया है।

राष्ट्रीय डोपिंग एजेंसी ने विनेश फोगाट को 25 सितंबर को नोटिस जारी किया है। नेशनल डोपिंग एजेंसी ने बताया कि 9 सितंबर विनेश फोगाट अपने सोनीपत के खरखौदा गांव मन डोपिंग टेस्ट के लिए उपस्थित नहीं थीं।

कुश्ती से संन्यास ले चुकी Vinesh Phogat को क्यों मिला NADA का नोटिस

Vinesh Phogat कुश्ती से संन्यास ले चुकी हैं, फिर भी उन्हें डोपिंग टेस्ट कराने की क्या जरूरत है ? यहां हम बता दें,जिस भी खिलाडी का नाम राष्ट्रीय डोपिंग टेस्ट एजेंसी के RTP के साथ पंजीकृत होते हैं, उन्हें डोप टेस्ट के लिए अपनी मौजूदगी का ब्यौरा एजेंसी को देना होता है। विनेश संन्यास लेने के बाद भी इस पूल का हिस्सा है।

खेल के नियमों के अनुसार, एथलीट डोपिंग टेस्ट के लिए जिस जिस जगह के बारे में अपने विवरण में बताते हैं, उन्हें बताये गए समय पर उस स्थान पर मौजूद रहना होता है। ऐसे में विवरण में बताए गए ठिकाने पर तय तारीख को खिलाड़ी का न मिलना विफलता माना जाता है। विनेश फोगाट भी 9 सितंबर को अपने सोनीपत स्थित खरखौदा गांव में मौजूद नहीं मिलीं।

NADA ने Vinesh Phogat को भेजे नोटिस में क्या लिखा ?

राष्ट्रीय डोपिंग टेस्ट एजेंसी नाडा ने कहा ,” आपको डोपिंग रोधी नियमों में, बताए  गए स्थान पर मौजूद न रहे के कारण यह औपचारिक नोटिस जारी किया गया है। मामले पर अंतिम फैसला लेने से पहले आपको अपनी सफाई देने के लिए आमंत्रित किया जाता है। एक डोपिंग टेस्ट अधिकारी,आपके बताए गए स्थल पर गया था, जहां आप मौजूद नहीं थीं। ”

Haryana Assembly election मेंप्रचार कर रही हैं Vinesh Phogat

बता दे, हरियाणा की जुलाना विधानसभा सीट राज्य की सबसे हॉट सीट बनी हुई है। भारतीय जनता पार्टी के जुलाना से विनेश फोगाट के खिलाफ कैप्टन योगेश बैरागी को मैदान में उतारा है। वहीँ, आम आदमी पार्टी ने जुलाना से WWE पहलवान कविता दलाल को उतारा है। इनके अलावा, जेजेपी, INLD और निर्दलीय उम्मीदवार भी जुलाना से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

ये भी पढ़ें, हरियाणा विधानसभा चुनाव में बीजेपी को नहीं जीतने देंगे किसान, बोले-अब बदला लेने का सही समय आ गया

Haryana Assembly election 2024

हरियाणा विधानसभा चुनावों के लिए मतदान 5 अक्टूबर 2024 को होना है। जबकि राज्य की 90 विधानसभा सीटों की मतगणना और परिणाम 8 अक्टूबर 2024 को आने हैं।

4PN HINDI
Whatsapp Channel
Telegram channel

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *