Site icon www.4Pillar.news

अग्निवीर भर्ती पंजीकरण आज से शुरू

अग्निवीर भर्ती पंजीकरण आज से शुरू

भारतीय सेना में अग्निवीर के पदों पर भर्ती के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो गई है। इन पदों पर इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। इन पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आवेदन करने की अंतिम तारीख 22 मार्च 2024 है।

रक्षा मंत्रालय के पीआरओ लेफ्टिनेंट कर्नल मनीष श्रीवास्तव ने बताया कि इच्छुक और योग्य उम्मीदवार भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती अभियान के तहत सेना पुलिस, नर्सिंग असिस्टेंट और सिपाही फार्मा के पदों पर भर्ती की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस साल भर्ती प्रक्रिया में कई तरह के बदलाव किए गए हैं। उम्मीदवारों को नई परीक्षा से गुजरना होगा। जो उम्मीदवार इस परीक्षा में सफल होते हैं, उन्हें आगे की चयन प्रक्रिया में शामिल किया जाएगा। इसके अलावा अग्निवीर ( क्लर्क ) के लिए टाइपिंग टेस्ट और कंबाइन एंट्रेंस टेस्ट होगा।

Agniveer recruitment

इस भर्ती प्रक्रिया के लिए बायोमीटीरिक सत्यापन करवाना होगा। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आधार कार्ड़ से जुड़े मोबाइल नंबर के साथ ही पंजीकरण कराएं। क्योंकि भर्ती रैली के दौरान आधार कार्ड सत्यापन किया जाएगा।

सेना पुलिस में योग्यता

ये पद महिला उम्मीदवारों के लिए हैं। इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार को 45 फीसदी अंकों के साथ दसवीं पास होना जरूरी है।

बता दें, भारतीय सेना, नौसेना और वायुसेना में अग्निवीर के पदों पर भर्ती चार साल के लिए की जाती है। जिनमें से 75 फीसदी अग्निवीरों को चार साल पूरा होने के बाद रिटायर कर दिया जाएगा। 25 फीसदी अग्निवीरों को परमानेंट किया जाएगा।

Exit mobile version