Site icon www.4Pillar.news

16 जून से खुल जाएंगे ताजमहल सहित सभी स्मारक और म्यूजियम, जानिए किन-किन नियमों का करना पड़ेगा पालन 

16 जून से खुल जाएंगे ताजमहल सहित सभी स्मारक और म्यूजियम, जानिए किन-किन नियमो का करना पड़ेगा पालन

फोटोः ताज महल

कोरोना महामारी के चलते ASI द्वारा सभी स्मारकों और संग्राहलयों को 15 जून तक बंद कर दिया गया था। अब 16 जून से सभी स्मारक और म्यूजियम दोबारा खुलेंगे ।

देश में कोरोना मामलो में कमी देखने को मिल रही है। ऐसे में ताजमहल और केंद्र द्वारा सरंक्षित सभी संग्राहलयों, स्मारकों को 16 जून से दोबारा खोला जायेगा । कोरोना महामारी के चलते ASI (Archaelogical Surev Of India) ने सभी स्मारकों को बंद रखने का फैंसला लिया था।

लोगो को ताजमहल देखने के लिए कोरोना गाइडलाइन्स का पालन करना पड़ेगा, मास्क पहनना और दुरी बनाये रखने जैसे नियमो का पालन करना पड़ेगा। नए नियमो के अनुसार एक बार में केवल 100 लोगो को ही ताजमहल के अंदर जाने की अनुमति मिलेगी।

एएसआई के एक अधिकारी ने यह भी जानकारी दी कि आगंतुक स्मारकों में एंट्री करने के ऑनलाइन टिकट बुक करा सकेंगे। किसी भी स्मारक के बाहर टिकट नहीं मिलेगी।

सभी स्मारकों को पिछले साल मार्च महीने के अंत में बंद कर दिया गया था। हालाँकि पहले 31 मई तक सभी स्मारकों संग्राहलयों को बंद रखने का आदेश दिया गया था। लेकिन बाद में इसे 15 जून तक बंद रखने का फैसला हुआ । लेकिन अब देश में कोरोना के घटते मामलों को देखते हुए एक बार फिर सभी स्मारकों और संग्राहलयों को खोलने का फैसला लिया गया है।

पर्यटन से जुड़े लोगो को दोबारा मिलेगा रोजगार

स्मारकों के बंद होने से पर्यटन क्षेत्र से जुड़े लोग, गाइड, फोटोग्राफर, छोटे दुकानदार , आइक्रीम वाले ,स्नैक्स बेचने वाले जैसे लोगों को दोबारा अपनी आजीविका चलाने का जरिया मिल जाएगा ।

Exit mobile version