Site icon www.4Pillar.news

ED vs Kejriwal: VC के जरिए पेश हुए अरविंद केजरीवाल को कोर्ट से मिली अगली तारीख

ED vs Kejriwal: VC के जरिए पेश हुए अरविंद केजरीवाल को कोर्ट से मिली अगली तारीख

दिल्ली के कथित शराब नीति घोटाला मामले में ईडी अरविंद केजरीवाल को पांच समन भेज चुकी है। वह पूछताछ के लिए हाजिर नहीं हुए। इसके बाद प्रवर्तन निदेशालय ने कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। अदालत के समन पर अरविंद केजरीवाल आज शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए कोर्ट में पेश हुए।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल वीसी के जरिए अदालत में पेश हुए। हाल ही में प्रवर्तन निदेशालय ने अरविंद केजरीवाल के खिलाफ कोर्ट में शिकायत की थी। वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये कोर्ट में पेश हुए अरविंद केजरीवाल ने अदालत को बताया कि वह दिल्ली विधान सभा में विश्वास प्रस्ताव पर चर्चा और चालू वित्त बजट सत्र के कारण शारीरिक रूप से अदालत में पेश नहीं हो सके। जिसके बाद अदालत ने केजरीवाल की अगली पेशी 16 मार्च तय की है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की तरफ से अदालत में पेश हुए वकील रमेश गुप्ता ने अदालत को बताया कि वे कोर्ट में पेश होना चाहते थे लेकिन विधान सभा विश्वास प्रस्ताव और बजट सत्र के कारण शारीरिक रूप से पेश नहीं हो पाए। केजरीवाल ने वीसी के जरिए अदालत को बताया कि मैं अगली बार खुद पेश हो जाऊंगा। केजरीवाल की इस दलील का प्रवर्तन निदेशालय ने भी विरोध नहीं किया। जिसके बाद राउज एवेन्यू कोर्ट ने पेशी की अलगी सुनवाई 16 मार्च 2024 तय की है। केजरीवाल को अगली सुनवाई के लिए 16 मार्च को सुबह 10:15 बजे पेश होना है।

केजरीवाल को कोर्ट का समन

आपको बता दें, प्रवर्तन निदेशालय के पांच समन के बाद भी अरविंद केजरीवाल पेश नहीं हुए। केजरीवाल ईडी की पांचों समन को असंवैधानिक और राजनीती से प्रेरित बताते रहे। ED की शिकायत के बाद दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट की मेट्रोपोलिटिन मजिस्ट्रेट दिव्या मल्होत्रा ने केजरीवाल को समन जारी कर 17 फरवरी को अदालत में पेश होने का आदेश दिया था। अदालत ने कहा था कि ईडी के समन पर केजरीवाल व्यक्तिगत रूप से पेश होने के लिए बाध्य थे लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया।

ED ने पांच बार समन भेजे

बता दें, दिल्ली की कथित शराब नीति घोटाला मामले में प्रवर्तन निदेशालय अरविंद केजरीवाल को अब तक छह समन भेज चूका है। अरविंद केजरीवाल को ईडी का पहला समन 2 नवंबर 2023 को जारी किया गया था। दूसरा और तीसरा समन 21 दिसंबर 2023, 3 जनवरी 2024 को भेजा गया। चौथा और पांचवां समन 18 जनवरी और 2 फरवरी को जारी किया गया। इन पांच के अलावा अरविंद केजरीवाल को 19 फरवरी के लिए समन भेजा गया है।

Exit mobile version