Reasi Terrorist Attack: जम्मू कश्मीर के रियासी में वैष्णो देवी मंदिर जा रहे श्रद्धालुओं की बस पर आतंकी हमला, 10 की मौत 33 घायल

Vaishno Devi temple Terrorist Attack: जम्मू कश्मीर के रियासी जिला में रविवार शाम को तीर्थयात्रियों को वैष्णो देवी मंदिर ले जा रही बस पर आतंकी हमले में दस लोगों की मौत हो गई। आतंकी हमले 33 से अधिक श्रद्धालु घायल हो गए हैं। यह घटना पोनी इलाके के तेरयाथ गांव के पास रविवार शाम को 06:15 बजे घटी।

घटनास्थल पर पहुंचे पुलिस अधिकारीयों ने समाचार एजेंसी आईएएनएस को बताया कि रविवार को जम्मू कश्मीर के रियासी जिले में तीर्थयात्रियों को शिव खोड़ी से वैष्णो देवी मंदिर ले जा रही बस पर आतंकवादियों ने गोलीबारी की। आतंकी हमले के बाद बस खाई में लुढ़क गई थी। इस हमले में दस लोगों की मौत हो गई है और 33 घायल हो गए हैं।

घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया

पुलिस ने स्थानीय लोगों की मदद से खाई में गिरे सभी तीर्थयात्रियों को आठ बजे तक बाहर निकाल लिया। रियासी पुलिस अधीक्षक ने खाई में गिरे सभी तीर्थयात्रियों की निगरानी की और घायलों को स्थानीय अस्पतालों में पहुंचाया। घायलों को रियासी, तेरयाथ और जम्मू के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती किया गया।

सुरक्षाबलों ने इलाके को घेरा

भारतीय सेना, सीआरपीएफ और जम्मू कश्मीर पुलिस ने घटनास्थल पर पहुंचकर इलाके की घेराबंदी कर ली है। हमलावरों को पकड़ने के लिए तलाशी अभियान जारी है। सूत्रों के अनुसार, आतंकवादी पूंछ, राजौरी और रियासी के ऊपरी इलाकों में छुपे हुए हैं।

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने दी ये जानकारी

जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने एक ट्वीट में कहा कि तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने वाले नरेंद्र मोदी ने आतंकी हमले के बारे में जानकारी ली और सभी घायलों को सर्वोत्तम चिकित्सा देने का निर्देश दिया।

एलजी मनोज सिन्हा ने अपने ट्वीट में लिखा,”रियासी में तीर्थयात्रियों की बस पर आतंकवादकियों के कायरतापूर्ण हमले की कड़ी निंदा करता हूं। मृतकों के परिवार के सदस्यों के प्रति मेरी संवेदनाएं। हमारे सुरक्षा बलों और जम्मू कश्मीर पुलिस ने आतंकवादियों की तलाश शुरू कर दी है। ”

नेताओं ने हमले की निंदा की

आतंकवादियों के इस कायरतापूर्ण हमले की निंदा करते हुए कांग्रेस पार्टी के नेता राहुल गांधी ने एक्स पर लिखा,” जम्मू कश्मीर के रियासी जिले में शिवखोड़ी मंदिर से तीर्थयात्रियों को ले जा रही बस पर कायर्तापूण आतंकी हमला बेहद दुखद है। यह चिंताजनक घटना जम्मू कश्मीर में चिंताजनक सुरक्षा स्थिति की सच्ची तस्वीर है। ”

राहुल गांधी के अलावा केंद्रीय मंत्री अमित शाह, नेशनल कॉन्फ्रेंस पार्टी के नेता उमर अब्दुल्लाह, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस आतंकी हमले की कड़ी निंदा की है।

SSP रियासी मोहिता शर्मा ने स्थिति की जानकारी दी

एसएसपी रियासी मोहिता शर्मा ने कहा,”  आतंकी हमले के बाद बस के ड्राइवर का संतुलन बिगड़ गया था। जिसके बाद बस खाई में जा गिरी। यात्री स्थानीय नहीं हैं। उनकी पहचान की जा रही है। इस हादसे में दस लोगों की मौत हो गई है और 33 लोग घायल हो गए हैं। बचाव अभियान पूरा हो चूका है। ”

पिछले 30 साल में यह दूसरी घटना है, जब आतकियों ने तीर्थयात्रियों की बस पर हमला किया। इससे पहले जुलाई 2017 में कश्मीर के अनंतनाग जिला में अमरनाथ यात्रियों को ले जा रही बस पर हमला किया था। इस आतंकी हमले 7 तीर्थयात्रियों की मौत हो गई थी और 19 लोग घायल हुए थे।

4PN HINDI
Whatsapp Channel
Telegram channel

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *