अप्रैल 2021 में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें पूरी लिस्ट

0
अप्रैल 2021 में 15 दिनों के लिए बैंक बंद रहेंगे
फोटोः RBI

भारतीय रिजर्व बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार अप्रैल 2021 महीने में सरकारी और निजी बैंक 15 दिन बंद रहेंगे ।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की अधिसूचना के अनुसार अप्रैल महीने में सार्वजनिक और प्राइवेट सेक्टर के सभी बैंक 15 दिन तक बंद रहेंगे। अप्रैल महीना 30 दिन का है और ऐसे में आप बैंक से संबंधित कामों को उनकी छुट्टियों के हिसाब से निपटाना चाहेंगे। इसीलिए आप अप्रैल महीने की इन तारीखों को नोट कर लें।

आरबीआई की वेबसाइट के अनुसार 1 और 2 अप्रैल को बैंक बंद रहेंगे। 1 अप्रैल को क्लोजिंग आफ अकाउंट्स के चलते छुट्टी की अधिसूचना जारी की गई है। जबकि 2 अप्रैल को गुड फ्राइडे के अवसर पर बैंकों में अवकाश रहेगा। हालांकि 2 अप्रैल को जम्मू, शिमला, जयपुर , चंडीगढ़ , अहमदाबाद और गुवाहाटी में बैंक खुले रहेंगे।

इसके बाद 4 और 5 अप्रैल को भी बैंक रहेंगे। 4 अप्रैल को रविवार होगा। जबकि 5 अप्रैल को हैदराबाद में बाबू जगजीवन राम जयंती के उपलक्ष्य में बैंक बंद रहेंगे। बाकी सभी राज्यों में बैंक खुले रहेंगे। आइए देखते हैं अप्रैल 2021 की लिस्ट

राज्य विधान सभा चुनाव के चलते चेन्नई और गुवाहाटी में 6 अप्रैल को बैंक बंद रहेंगे। महीने का दूसरा शनिवार होने के कारण 10 अप्रैल को बैंक बंद रहेंगे । 11 अप्रैल को रविवार है 13 अप्रैल को गुड़ी पड़वा बैसाखी पहला नवरात्र है इस दिन देश के कुछ हिस्सों में बैंक रहेंगे ।

डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की जयंती 14 अप्रैल को है। 14 अप्रैल को भोपाल , चंडीगढ़ , नागपुर , रायपुर , सिलांग , शिमला में बैंक खुले रहेंगे । बाकी जगह बंद रहेंगे। 15 अप्रैल को हिमाचल दिवस है। इस अवसर पर अगरतला गुवाहाटी रांची शिमला में बैंक बंद रहेंगे बाकी राज्यों में बैंक खुले रहेंगे।

16 अप्रैल को बोहाग बिहू है ।जिसकी वजह से केवल गुवाहाटी में बैंक बंद रहेंगे। बाकी राज्यों में खुले रहेंगे। 18 अप्रैल को रविवार है । श्री राम नवमी के अवसर पर 21 अप्रैल को अगरतला अहमदाबाद बेलापुर भोपाल लखनऊ मुंबई जैसी जगहों में बैंक बंद रहेंगे। 24 अप्रैल को महीने का चौथा शनिवार और 25 अप्रैल को रविवार है। इस तरह 30 दिन के महीने में 15 दिन बैंक बंद रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here