अगले 6 महीने तक ISS में ही फंसे रहेंगे Butch Wilmore और Sunita Williams, NASA ने 3 टन रसद भेजी

Butch Wilmore and Sunita Williams in ISS : अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA ने एस्ट्रोनॉट सुनीता विलियम्स और बुच विल्मॉर के लिए ISS में तीन टन खाद्य पदार्थ और अन्य सामग्री भेजी है। नासा के अनुसार सुनीता और बुच अगले छह महीने तक अंतराष्ट्रीय  अंतरिक्ष स्टेशन में फंसे रह सकते हैं। वे फरवरी 2025 में वापस आ सकते हैं।

भारतीय मूल की सुनीता विलियम्स और अमेरिकी एस्ट्रोनॉट बुच विल्मॉर इसी साल 5 जून को अंतराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र में गए थे। दोनों जिस बोईंग स्टारलाइनर (Boeing’s Starliner spacecraft) में ISS में गए थे, उसमें तकनीकी खराबी आ गई है। इसी वजह से सुनीता और बुच आईएसएस में पिछले 72 दिन से फंसे हुए हैं। दोनों सिर्फ दस दिन के मिशन पर गए थे लेकिन अब उन्हें अगले छह महीने तक वहां रहना पड़ सकता है।

सुनीता विल्लियम्स और बुच विल्मॉर की जमीन पर वापसी अगले साल फरवरी में हो सकती है। नासा के अनुसार, दोनों अंतरिक्ष में सुरक्षित हैं। वे अंतरिक्ष में वैज्ञानिक प्रयोग करने में, आईएसएस के रखरखाव में मदद कर रहे हैं। हाल ही में 15 अगस्त को नासा ने अपने फंसे हुए दोनों एस्ट्रोनॉट्स के लिए तीन टन सप्लाई भेजी है। उन्हें यह सामग्री 17 अगस्त को प्राप्त हुई। जिसमें खाद्य पदार्थ, ताजे फल और अन्य दैनिक इस्तेमाल में आने वाली सामग्री शामिल है। बुच ने अपने एक्स अकाउंट पर इसका एक वीडियो साझा किया है।

ये भी पढ़ें , अंतरिक्ष स्टेशन पहुंचते ही खुशी से नाच उठीं सुनीता विलियम्स, पहले भी बना चुकी हैं ये रिकॉर्ड

अब अंतराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र में सुनीता विलियम्स के सामने एक और समस्या आ रही है। सुनीता की नजर धुंधली होती जा रही  है। सूक्ष्म गुरुत्वाकर्षण में लंबे समय तक रहने के कारण उनकी आंखों में परेशानी हो रही है। नासा के अनुसार ,  इस नजर संबंधी इस समस्या को स्पेसफ्लाइट एसोसिएटेड न्यूरो ऑकुलर सिंड्रोम कहते है। इस सिंड्रोम की वजह से दृष्टि संबंधी समस्याएं होती हैं। यह बॉडी द्रव वितरण पर भी असर डालता है। समस्या के बाद धुंधला नजंर आने लगता है और आंखों की सरंचना भी बदल जाती है।

4PN HINDI
Whatsapp Channel
Telegram channel

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *