Site icon www.4pillar.news

कैप्टन गोपी थोटाकुरा बने पहले भारतीय अंतरिक्ष पर्यटक

कैप्टन गोपी थोटाकुरा बने पहले भारतीय अंतरिक्ष पर्यटक

Captain Gopi Thotakura एक अनुभवी पायलट हैं। विंग कमांडर राकेश शर्मा के बाद गोपी थोटाकुरा ऐसे पहले भारतीय बन गए हैं जिन्होंने पांच अन्य के साथ टेक्सास से ब्लू ओरिजिन अंतरिक्ष यान में सवारी की।

अमेज़न के सह-संस्थापक जेफ़ बेजोस द्वारा स्थापित ब्लू ओरिजिन की उड़ान रविवार के दिन टेक्सास से भरी गई। इस स्पेसफ्लाइट में भारतीय कैप्टन गोपी थोटाकुरा समेत पांच अन्य यात्री सवार हुए।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, न्यू शेपर्ड रॉकेट और कैप्सूल ने पश्चिमी टेक्सास से सुबह 09;36 बजे उड़ान भरी। NS 25 का लाइव स्ट्रीम ब्लू ओरिजिन वेबसाइट पर किया गया।

Gopi Thotakura समेत इन लोगों ने की अंतरिक्ष यात्रा

इस कैप्सूल पर आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा के गोपी थोटाकुरा, पूंजीपति Meson Angel, Ed Dwight, Sylvain Chiron( फ़्रांसिसी शिल्प शराब बनान वाली कंपनी ब्रैसरी मोंट ब्लैक के संस्थापक ), सॉफ्टवेयर इंजीनियर Ken Hess, रिटायर्ड अकाउंटेंट Carol Schaller सवार हुए। CNN की रिपोर्ट के अनुसार, Ed Dwight अमेरिकी वायुसेना के रिटायर्ड कप्तान हैं। उन्हें 1961 में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्र्पति जॉन ऍफ़ कैनेडी ने पहले अश्वेत अंतरिक्ष यात्री के रूप में चुना था।

Reuters की रिपोर्ट के अनुसार, लॉन्च के बाद राकेट कैप्सूल से अलग हो गया था। यह पृथ्वी से वायु मंडल सीमा में 105.7 किलोमीटर तक गया। लॉन्च के बाद कैप्सूल पृथ्वी पर वापस लौट आया और स्पेसफ्लाइट अंतरिक्ष की तरफ चली गई।

इससे पहले 2022 में फें हो गया था मिशन

पिछले लगभग दो वर्षों में यह ब्लू ओरिजिन अंतरिक्ष यान की पहली फ्लाइट थी। इससे पहले सितंबर 2022 में मानवरहित स्पेसक्राफ्ट की उड़ान लॉन्च की जानी थी लेकिन लेकिन उसे मिशन फेल होने के कारण उड़ान से एक मिनट पहले ही रोक दिया गया था।

कौन हैं कैप्टेन गोपी थोटाकुरा ?

थोटाकुरा का उड़ान भरने के प्रति आकर्षण 8 साल की उम्र में ही बढ़ने लगा था। छोटी उम्र में ही गोपी ने KLM विमान के कॉकपिट में कदम रखा था। उन्होंने बचपन में ही अपना करियर आसमान में बनाने के लिए ठान लिया था। उन्होंने Embry-Riddle Aeronautical University से स्नातक कर अपने जूनून को आगे बढ़ाया। बाद में उन्होंने विमानन के क्षेत्र में अपना करियर बनाया। वह Mount Kilimanjaro पर्वत छोटी पर भी चढ़ाई कर चुके हैं।

गोपी थोटाकुरा ने प्रिजर्व लाइफ के सह-संस्थापक के रूप में भारत में चिकित्सा के विमानन क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। एक अंतराष्ट्रीय मेडिकल जेट पायलट के रूप में उनकी भूमिका सराहनीय रही है।

Exit mobile version