CBSE ने नौंवी और 10वीं के पाठ्यक्रम में किए बड़े बदलाव,अब 5 की जगह पढ़ने होंगे 9 विषय

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने नौंवी और दसवीं के पाठ्यक्रम में बड़ा बदलाव किया है । अब नौंवी और दसवीं के छात्रों को 5 की जगह 9 विषयों की पढ़ाई करनी होगी ।

अभी तक नौंवी और दसवीं के छात्रों को केवल 5 विषय पढ़ने होते थे । जिनमें हिंदी ,अंग्रेजी ,गणित सामाजिक विज्ञान और विज्ञान होते थे । लेकिन अब छात्रों को चार और अतिरिकत विषय पढ़ने होंगे । इस जानकारी को सीबीएससी ने अपनी आधिकारिक वैबसाइट पर अपलोड किया है । वर्ष 2020-21 के पाठ्यक्रम की जानकारी पीडीएफ फ़ारमेट में उपलोड की गई है ।

आपको बता दें , नौंवी और दसवीं कक्षा के 5 मुख्य विषयों के अलावा छठा कुशलता आधारित विषय होगा । जबकि सातवाँ भाषा ,आठवाँ और नौवाँ विषय आर्ट , हैल्थ फिजिकल एजुकेशन और वर्क एक्सपीरियंस का होगा । आठवें और नौवें विषय के नंबर स्कूल लेवल पर दिए जाएंगे ।

छात्रों की आसानी के लिए इन विषयों को वर्गों में बांट दिया गया है । ताकि छात्रों को विषय चुनने में आसानी हो । इस वर्ग में मुख्य विषय ,ऐच्छिक विषय और भाषा के विषय शामिल होंगे । छात्र अपनी इच्छा अनुसार किसी एक विषय को चुन सकेंगे ।

यदि कोई भी छात्र किन्ही तीन विषयों में से एक में फेल हो जाता है और किसी एक कुशलता आधारित विषय में पास हो जाता है तो मुख्य विषय के एनंबर को कुशलता विषय के नंबरों में बदल दिया जाएगा । इसी के अनुसार दशवी कक्षा के छात्रों का परिणाम घोषित किया जाएगा ।

इसी प्रकार छात्र अगर पांच मुख्य विषयों में से किसी एक में फेल हो जाता है और ऐच्छिक भाषा विषय में पास हो जाता है तो छात्र का स्कोर परिणाम दूसरे भाषा विषय में बदल दिया जाएगा ।

Comments

Translate »