Site icon www.4Pillar.news

भारत और चीनी सैनिकों के बीच सिक्किम के नाकुला क्षेत्र में झड़प, दोनों के सैनिक घायल

फोटोः भारतीय सेना

भारतीय सेना और चीनी सैनिकों के बीच सिक्किम नाकु ला क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास झड़प हुई है। इसमें भारत और चीन सेना के सैनिक घायल हो गए हैं।

भारत और चीनी सेना के बीच झड़प 

एलएसी बार फिर भारत और चीनी सेना के बीच झड़प होने की खबर आई है।रविवार के दिन भारत और चीन के बीच कोर कमांडरों की 17 घंटे की मैराथन बैठक हुई थी। इससे दो दिन पहले उत्तरी सिक्किम के नाकु ला में चीनी सैनिकों से भारतीय सैनिकों की झड़प हो गई है। इस झड़प में चीनी सैनिकों के घायल होने की खबर है।

हालांकि अभी तक इस खबर पर सेना का आधिकारिक बयान नहीं आया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार भारतीय सेना के भी कुछ जवान घायल हुए हैं।

पहले भी दोनों देशों की सेनाओं के बीच हो चुकी हैं झड़पें 

यह पहली बार नहीं है जब भारतीय सेना और चाइनीज पीएलए की LAC विवाद को लेकर झड़प हुई हो। इससे पहले भी 15 जून 2020 को लद्दाख के गलवान घाटी में भारत और चीनी सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई थी। जिसमें भारतीय सेना के एक कर्नल सहित 20 जवान शहीद हो गए थे। वहीं इसी झड़प में चीनी सेना के सैनिक भी घायल हुए थे।

चीन की सेना ने 14 जून को एलएसी पर दोबारा कैंप बनाया था।जिस पर आपत्ति जताने के लिए कर्नल संतोष बाबू 40 जवानों के साथ पीएलए के कैंप में गए थे।शहीद जवानों में कमांडिंग अफसर बी संतोष बाबू सहित 12 जवान बिहार रेजिमेंट के थे।

इसे झड़प के बाद 29 अगस्त 2020 को पेंगोंग त्सो लेक दक्षिण में भारत और चीन के बीच फिर झड़प हुई थी।31  अगस्त को मामले को सुलझाने के लिए चुसुल में बातचीत हुई।ये बातचीत फिंगर एरिया लेक दूसरी तरफ हुई थी।

रविवार के दिन हुई थी कोर कमांडर लेवल की बैठक 

बता दें कि रविवार के दिन सुबह 9:30 बजे शुरू होकर देर रात 2:30 बजे खत्म हुई बैठक में दोनों देशों की सेनाओं के कोर कमांडरों ने हिस्सा लिया था।जिस में भारत की तरफ से कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल पीजीके मेनन बातचीत करने के लिए गए थे।वहीं चीन के बीएमपी हट मोड़ो में हुई इस बैठक में क्या कुछ निकला ,यह अभी साफ नहीं है । इस बैठक में सीमा पर तनाव घटाने और सैनिकों की वापसी पर चर्चा की गई ।

Exit mobile version