सीएम अरविंद केजरीवाल ने कोरोना संक्रमण स्थिति को लेकर की महत्वपूर्ण प्रेस कॉन्फ्रेंस Video

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कोरोनावायरस के संक्रमण की गंभीर स्थिति को देखते हुए एक महत्वपूर्ण प्रेस कॉन्फ्रेंस की है। जिसमें उन्होंने कोरोना की वर्तमान स्थिति के बारे में बताया। आइए जानते हैं उन्होंने क्या कहा ।

अरविंद केजरीवाल ने कहा,”  पूरे देश में कोरोनावायरस बहुत तेजी से बढ़ रहा है। दिल्ली में पिछले  10 से 15 दिनों से दिल्ली में चौथी लहर शुरू हो गई है। इससे पहले तीन बेव आचुकी हैं। हम सब दिल्ली वासियों ने मिलकर इसका बड़े अच्छे से मुकाबला किया और वह सब ठीक हो गए।

सीएम केजरीवाल ने आगे कहा,”  अभी चौथी लहर आ गई है। जो बहुत ही खतरनाक है। कोरोना बहुत तेजी से बढ़ रहा है। इतना तेजी से बढ़ रहा है कि बहुत सारे लोगों की इसके कारण मृत्यु हो रही है । जैसे कुछ दिन पहले तक मार्च के मध्य तक लगभग 200 से भी कम केस प्रतिदिन आने शुरू हो गए थे । इतना कम हो गया था और कल के 24 घंटे की जो रिपोर्ट अभी थोड़ी देर में पब्लिश होगी। दिल्ली में 10732 नए कोरोना संक्रमण के केस पिछले 24 घंटे में आए हैं। उसके पिछले 24 घंटे में 7930 आए थे। उसके पिछले 24 घंटे में 8531 केस। मतलब आप देख लीजिए कि किस हिसाब से 3 दिन के अंदर कोरोनावायरस केस कितनी तेजी से बढ़े हैं।

केजरीवाल ने आगे कहा,” पहले 2 दिन लगभग 800 के आसपास कोरोना संक्रमण के केस थे और कल 24 घंटे में 10732 नए केस आए हैं। इसकी उपस्थिति बेहद चिंताजनक है। इसमें दो राय नहीं है लेकिन आपकी सरकार पूरी तरह से स्थिति पर नजर रखे हुए हैं।  मैं स्वयं इसके ऊपर नजर रखे हुए हूँ और जो भी करने की जरूरत है, हम कर रहे हैं। इस वक्त मोटे मोटे तौर पर तीन स्तर पर काम कर रहे हैं। एक है कि किस तरह से कोरोना को फैलने से रोका जाए। उसमें खासतौर से सरकार के लिए बहुत कुछ कर नहीं पाएगी। दिल्ली वासियों को आप सबका सहयोग देना पड़ेगा। आपने पहले बहुत सहयोग दिया है। हर बार सहयोग दिया ।है  दिल्ली के लोगों ने बढ़-चढ़कर सहयोग दिया। हमें अपने लिए अपने स्वास्थ्य के लिए अपने परिवार के लिए बढ़ चढ़के कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़नी है । अपनी सेहत अपने हाथ में अपनी सुरक्षा अपने हाथ है।

उन्होंने आगे कहा ,” हम तीन चीजें बार-बार बोलते हैं ,मास्क पहन कर रखिए, सोशल डिस्टेंसिंग कीजिए और बार-बार हाथ होते रहिए। इसमें एक चीज और मिला लो घर से तब भी बाहर निकलेंगे जब बहुत ही जरूरी हो। मुझे अच्छी तरह से मालूम है पिछले तीन वेव चली गई। वैसे ये वेव भी चली जाएगी, तो अभी फिलहाल ज्यादा से ज्यादा कोशिश करो कि घर पर ही रहे घर से बाहर तभी निकले जब बहुत जरूरी हो। हम लॉकडाउन नहीं लगाना चाहते हैं। लेकिन कल सरकार को मजबूरी के कारण  कुछ प्रतिबंध लगाने के ऑर्डर देने पड़े ।जैसे मेट्रो में 50 फीसदी लोग बैठ सकेंगे।

हमारी पूरी कोशिश है जब भी कोई दिल्ली के अस्पताल में जाए और अच्छी से अच्छी सुविधा मिलनी चाहिए उसे ऑक्सीजन की कमी नहीं होनी चाहिए। दवाइयों की कमी नहीं होनी चाहिए। नवंबर के महीने में ऐसी वेव देख चुके हैं । आज हम 10730 क्रॉस कर चुके हैं। कल मैं एलएनजेपी हॉस्पिटल गया था, सभी डॉक्टर और नर्स से बात हुई। उनके बारे में जानकारी ली। मैं पूरे दिल्ली वासियों से तरफ से डॉक्टर और नर्स स्टाफ को धन्यवाद देना चाहता हूं कि पिछले 1 साल से लगे हुए हैं। उन्होंने अभी तक काम किया है।-केजरीवाल ने कहा

“कुछ लोगों के मेरे पास मैसेज करते हैं कि हमें बेड नहीं मिल रहा है। आप लोग ऐप डाउनलोड कर लें । इस ऐप के जरिए आप किस अस्पताल में बेड अवेलेबल है ,वह आप अपने आप से देख सकते हैं ।आप सभी लोग ऐप डाउनलोड कर ले।   दूसरी चीज है,कुछ लोग प्राइवेट अस्पतालों की तरफ जाते हैं । परंतु निजी अस्पतालों में बेड थोड़े कम होते हैं। दिल्ली के अंदर पिछले 5 साल में आप की सरकार ने सरकारी अस्पतालों को बहुत शानदार कर दिया है। सरकारी अस्पतालों में बहुत अच्छा इलाज हो रहा है/ पैसे वाले लोग भी दिल्ली के सरकारी अस्पताल में इलाज करवा रहे हैं। मेरा आप सभी से निवेदन है कि निजी अस्पतालों की तरफ न दौड़ें, सरकारी अस्पतालों में भी आप जा सकते हैं। अगर आपको दिखाता है कि सरकारी अस्पताल में बेड खाली है तो जाएं । लेकिन असल में तभी जाए जब आपको बहुत ज्यादा जरूरी हो।” अरविंद केजरीवाल ने कहा ।

“अस्पताल के बेड केवल सीरियस मरीजों के लिए रहने दीजिए। अगर आपको साधारण लक्षण है और आप अस्पताल चले गए तो आपने एक बेड को अक्कूपाई कर लिया है । जबकि आपका घर पर इलाज हो सकता है। अगर कोई सीरियस मरीज अस्पताल में आता है तो उसको बेड की कमी के कारण बाहर वेट करना पड़ेगा। उसकी मौत हो सकती है ।उसको अस्पताल की जरूरत है। इसलिए मेरी हाथ जोड़कर सब से अपील है कि जब तक ज्यादा जरूरी न हो अस्पताल में एडमिट न हों ।” उन्होंने कहा ।

“हमारी टीम आपको होम आइसोलेशन में रहते हुए घर आकर देखेगी। आपको ऑक्सीमीटर देगी। आप भी जांच करेगी। हम आप के संपर्क में रहेंगे। दिल्ली के अंदर दुनिया का सबसे अच्छा होम आइसोलेशन चल रहा है। अस्पतालों के बेड सीरियस मरीजों के लिए खाली रखें । दुनिया भर के अंदर मैंने देखा कि किस तरह से अस्सल भरे पड़े रहते हैं। मैंने पहले भी कहा था लॉकडाउन के लिए, मैं लॉकडाउन के पक्ष में नहीं हूं । लॉकडाउन कोरोना से जूझने का समाधान नहीं है।  इतनी तेजी से बीमारी फैल रही है और अस्पताल कम पड़ गए तो उससे बड़ी दिक्कत हो जाएगी।” श्री केजरीवाल ने कहा ।

“मैंने पहले भी कहा था लॉकडाउन के लिए मैं लॉकडाउन के पक्ष में नहीं हूं मुझे लगता है कि लॉकडाउन कोरोना का समाधान नहीं है । लॉकडाउन किसी भी सरकार को तब लगाना चाहिए जब उसके अस्पतालों की व्यवस्था कम पड़ जाए। लॉकडाउन से कोरोना की गति धीमी हो जाती है। अभी अस्पतालों की ओर से हमारे कंट्रोल में है। आपका सहयोग चाहिए। अगर आपका सहयोग मिलता रहा तो आप की सरकार लॉकडाउन नहीं लगाएगी। अगर अस्पतालों में बेड की कमी पड़ गई तो मजबूर होकर लॉकडाउन लगाना पड़ेगा।  अजीब विरोधाभास है। कोरोना की दवाई आ गई है। वैक्सीन आ गया है। उसके बावजूद कोरोना वायरस  तेजी से फैल रहा है। कोरोना को हराने के लिए कोरोना की स्पीड से ज्यादा टीकाकरण की स्पीड बढ़ानी चाहिए । वैक्सीनेशन करना चाहिए।” सीएम ने कहा।

“मैंने केंद्र सरकार से कई बार हाथ जोड़कर कहा ,प्रधानमंत्री जी को चिट्ठी लिखी है। जितने भी वैक्सीनेशन के प्रतिबंध सब को हटा देना चाहिए। दिल्ली सरकार तैयार। हम घर पर जाकर वैक्सीन लगाने को तैयार है। हमारे स्टाफ वैक्सीन लगाने को तैयार है।”

मुख्यमंत्री ने कहा,” दिल्ली में 65 पर्सेंट मरीजों के आ रहे हैं वो 35 साल उम्र के हैं। यह कोरोना वेव तभी टूटेगी जब टीकाकरण होगा। मेरा केंद्र सरकार से निवेदन है कि ज्यादा से ज्यादा वैक्सीन सेंटर खोले। युद्ध स्तर पर हमें सारी मशीनरी वैक्सीनेशन पर लगा देनी चाहिए।

“कुछ लोगों के मन में, जैसे अभी  देशभर से रिपोर्ट आई है अस्पताल में 37  डॉक्टर जिन लोगों को कोरोना वैक्सीन लगी थी उनको भी कोरोना हो गया है। एक उत्तर प्रदेश से अस्पताल है , एक महाराष्ट्र से अस्पताल से ऐसी रिपोर्ट आई है। कई सारे ऐसे लोग हैं जो दोनों डोज लगने के बाद संक्रमित हो गए। वह पूछ रहे हैं कि क्या कोरोना वैक्सीन लगने कोई फायदा है । तो मैंने कहीं एक्सपर्ट्स से बात की। उन सब का यह कहना है कि वैक्सीन लगाने से आपको दोबारा कोरोना हो सकता है । वैक्सीन लगाने के बाद आप को मास्क पहनना चाहिए। सभी सावधानी बरतनी चाहिए । कोरोना फिर भी हो सकता है। लेकिन वह कोरोना ज्यादा गंभीर नहीं होगी। आप की मौत नहीं होगी। कोरोना की गंभीरता काफी कम हो जाएगी ।” अरविंद केजरीवाल ने कहा।

“मेरा सभी पॉलिटिकल पार्टी से निवेदन है कि सभी मिलकर इस पर काम करेंगे। राजनीति करने का वक्त नहीं है। एक दूसरे पर आरोप लगाने का समय नहीं है । राजनीति बाद में कर लेंगे ।पहले दिल्ली वासियों की सेवा करते हैं। मैं सभी लोगों से अपील करता हूं , आप सभी लोगों से निवेदन करता हूं, सभी धार्मिक स्थानों से निवेदन करता हूं कि चौथी वेव  खतरनाक है। इसके लिए हम सब एक साथ जुड़े और इस चुनौती का सामना करें।” केजरीवाल ने प्रेसवार्ता में बोला।

4PN HINDI
Whatsapp Channel
Telegram channel

Comments

Translate »

Discover more from www.4Pillar.news

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

कंगना रनौत के बाद अब सारा अली खान करेंगे राजनीति में एंट्री Holi 2024: अमिताभ बच्चन ने पुरे परिवार के साथ धूमधाम से मनाई होली Raveena Tandon ने धूमधाम से मनाया बेटी राशा थडानी का 19वां जन्मदिन क्या बबिता जी संग हो गई है टप्पू की सगाई, जानिए क्या है मामला अनुपम खेर के 69वें बर्थडे पर बेस्टफ्रेंड अनिल कपूर ने थ्रोबैक तस्वीरें शेयर कर दी बधाई
कंगना रनौत के बाद अब सारा अली खान करेंगे राजनीति में एंट्री Holi 2024: अमिताभ बच्चन ने पुरे परिवार के साथ धूमधाम से मनाई होली Raveena Tandon ने धूमधाम से मनाया बेटी राशा थडानी का 19वां जन्मदिन क्या बबिता जी संग हो गई है टप्पू की सगाई, जानिए क्या है मामला अनुपम खेर के 69वें बर्थडे पर बेस्टफ्रेंड अनिल कपूर ने थ्रोबैक तस्वीरें शेयर कर दी बधाई