Site icon www.4Pillar.news

कॉमेडी किंग कादर खान ने कनाडा के अस्पताल में ली अंतिम साँस

कॉमेडी किंग कादर खान ने कनाडा के अस्पताल में ली अंतिम साँस

कॉमेडी किंग कादर खान ने कनाडा के अस्पताल में ली अंतिम साँस

 

कादर खान पिछले 16 दिन से जूझ रहे थे जिंदगी और मौत से। साँस लेने में आ रही थी तकलीफ

नई दिल्ली : बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता कादर खान अब हमारे बीच नहीं रहे। साँस लेने में आ रही थी तकलीफ। कनाडा के अस्पताल में चल रहा था ईलाज। डॉक्टरों ने नियमित वेंटिलेटर से हटाकर बाईपैप वेंटिलेटर पर रखा। 81 साल के थे कादर खान।

कादर खान का जन्म 22 ऑक्टूबर 1937 को अफगानिस्तान के काबुल में हुआ था। खान साहब को कनाडा की नागरिकता भी हसिल थी। कादर खान साहब ने 300 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया। उन्होंने हिंदी सिनेमा जगत में अपनी एक अलग ही छाप छोड़ी है। खलनायक,अभिनेता,संजीदा,कॉमेडियन और बहुत तरह के किरदार निभाए हैं।

कैनेडियन समयानुसार कादर खान साहब ने शाम के छह बजे अपनी अंतिम साँस ली। इससे पहले भी उनके देहांत की खबर सोशल मीडिया पर उडी थी। जिसका खंडन उनके बेटे सरफराज खान ने किया था। मीडिया सूत्रों के हवाले से मिली खबर के अनुसार कादर खान के शव को भारत न लाकर कनाडा में ही सपुर्दे-खाक़ किया जाएगा।

कादर खान ने हिंदी सिनेमा जगत में ‘दाग’ फिल्म से शुरआत की थी। उसके बाद उन्होंने लगभग 300 फिल्मों में काम किया। उनकी मुख्य फ़िल्में,कुली,दूल्हे राजा,स्वर्ग,गिरफ्तार,मुकददर सिकंदर जैसी अनेकों फिल्मे रही।

कादर खान ने अमिताभ बच्चन के साथ भी कई फिल्मों में काम किया। उन्होंने लावारिस ,शराबी ,मुक़ददर का सिकंदर ,नसीब,सत्ते पे सत्ता जैसी काफी फिल्मों के संवाद लिखे।

कादर खान ने पर्दे पर बेहतर काम करने के साथ साथ पर्दे के पीछे भी काम किया। वे एक अच्छे राइटर के साथ कई फिल्मों के मशहूर डायलॉग लेखक भी रहे।

कादर खान साहब के निधन की खबर सुनकर सारा बॉलीवुड जगत सकते में आ गया। सदी के महानयक अमिताभ बच्चन ने भी उनको ट्वीट क्र श्रद्धांली अर्पित की।

T 3045 – Kadar Khan passes away .. sad depressing news .. my prayers and condolences .. a brilliant stage artist a most compassionate and accomplished talent on film .. a writer of eminence ; in most of my very successful films .. a delightful company .. and a mathematician !! pic.twitter.com/l7pdv0Wdu1— Amitabh Bachchan (@SrBachchan) January 1, 2019

Exit mobile version