Site icon www.4Pillar.news

बच्चों पर कोवैक्सीन का ट्रायल हुआ शुरू, पटना AIIMS में 3 बच्चों को दी गई कोरोना वैक्सीन की पहली डोज

बच्चों पर कोवैक्सीन का ट्रायल हुआ शुरू, पटना AIIMS में 3 बच्चों को दी गई कोरोना वैक्सीन की पहली डोज

प्रतीक चित्र

बच्चों पर वैक्सीन का ट्रायल शुरू हो चूका है। जिसके अंतर्गत बुधवार 2 जून को पटना AIIMS में 3 बच्चों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज दी गई ।

भारत में बच्चो को कोरोना की तीसरी लहर से बचाने के लिए बच्चो पर वैक्सीन का ट्रायल शुरू हो चुका है। ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ़ इंडिया(DCGI) नें बच्चो पर वैक्सीन के ट्रायल की मंजूरी 11 मई को दे दी थी। जिसके चलते 2 जून को पटना AIIMS में 3 बच्चों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज दी गयी।

जानकारी के मुताबिक बच्चों पर वैक्सीन के ट्रायल के पहले दिन 15 बच्चे पहुंचे थे। जिनमे से 3 बच्चों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज दी गई । बच्चों पर वैक्सीन ट्रायल को लेकर कोई दबाव नहीं बनाया गया। लोग अपनी स्वेच्छा से बच्चों को ट्रायल के लिए लेकर आए ।

कैसे हुआ बच्चों पर ट्रायल :

2 से 18 वर्ष के बच्चों पर कोवैक्सीन के ट्रायल के लिए सबसे पहले उनकी स्क्रीनिंग की गई। उनका आरटी-पीसीआर और एंटीबाडी चेक किया गया। इन सब के बाद सबकुछ ठीक पाए जाने पर ही बच्चों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज दी गई ।

जिन 3 बच्चों को वैक्सीन की पहली डोज दी गई  थी, 2 घंटे तक उनकी सेहत का अवलोकन किया गया। किसी भी बच्चे पर वैक्सीन का कोई बुरा प्रभाव देखने को नहीं मिला। इन बच्चों को कोवैक्सीन की दूसरी डोज 28 दिन के बाद दी जायेगी।

ये भी पढ़ें , Health Tips: वजन घटाने के लिए रामबाण है जीरा का पानी,जानिए इसके फायदे

सूत्रों की माने तो पटना AIIMS ने 2 से 18 वर्ष के 100 बच्चो पर कोरोना वैक्सीन के ट्रायल का लक्ष्य रखा है। जिसकी  निगरानी पटना AIIMS के मेडिकल सुप्रीटेंडेंट डॉ चंद्रमणि सिंह कर रहे है।

Exit mobile version