दिल्ली CM अरविंद केजरीवाल ने दिया इस्तीफा, आतिशी बनेगी मुख्यमंत्री

Delhi CM Arvind Kejriwal resigns : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजीरवाल ने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया है। CBI मामले में सुप्रीम कोर्ट दे बेल मिलने के दो दिन अरविंद केजरीवाल ने सीएम पद से इस्तीफा देने की घोषणा की थी।

Arvind Kejriwal 13 सितंबर को सीबीआई केस में सुप्रीम कोर्ट से बेल मिलने के 2 दिन बाद 15 सितंबर को दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना का ऐलान किया था। आज मंगलवार को अरविंद केजरीवाल दिल्ली के उपराज्यपाल विनय सक्सेना से मुलाकात कर अपना इस्तीफा सौंप देंगे।

Arvind Kejriwal के बाद आतिशी बनेंगी सीएम

आम आदमी पार्टी की पोलिटिकल अफेयर कमेटी में दिल्ली के अगले मुख्यमंत्री के तौर पर आतिशी का नाम नाम सुझाया था। 16 सितंबर को हुई PAC की बैठक में आतिशी ने नाम को CM पद के लिए फाइनल किया गया था। विधायक दल की बैठक में आतिशी के नाम पर सहमति जताई गई। दिवंगत शीला दीक्षित और सुषमा स्वराज के बाद आतिशी दिल्ली की तीसरी महिला मुख्यमंत्री होंगी Delhi CM Arvind Kejriwal

अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी और बेल

दिल्ली की शराब नीति मामले में हुई कथित अनियमितताओं के मामले प्रवर्तन निदेशालय ने अरविंद केजरीवाल को 21 मार्च को उनके आवास से गिरफ्तार किया था। उस समय यह मामला काफी चर्चा में रहा। हालांकि, केजरीवाल ने ईडी और सीबीआई के गिरफ्तारी के बाद भी सीएम पद से इस्तीफा नहीं दिया था। उस समय आम आदमी पार्टी के नेताओं ने अलग अलग बयानों में कहा था कि केजरीवाल जेल से ही सरकार चलाएंगे।

बता दें, ED के बाद इसी मामले में सीबीआई ने केजरीवाल को गिरफ्तार किया था। केजरीवाल को ईडी मामले में पहले ही जमानत मिल चुकी थी। इसके बाद 13 सितंबर को सीबीआई मामले में सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिली। तिहाड़ जेल से बाहर आने के दो दिन बाद अरविंद केजरीवाल ने सीएम पद से इस्तीफा देने का एलान किया था।

Arvind Kejriwal ने रविवार को किया था एलान

उन्होंने रविवार के दिन आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं और नेताओं को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने का एलान किया था। उस समय उन्होंने कहा,” जब मुझे दिल्ली और देश की जनता ईमानदारी का प्रमाणपत्र नहीं दे देती, तब तक मैं सीएम पद की कुर्सी पर नहीं बैठूंगा। ” इसके साथ ही अरविंद केजरीवाल ने चुनाव आयोग से महाराष्ट्र विधान सभा चुनावों के साथ दिल्ली में भी चुनाव कराने की अपील की थी।

ये भी पढ़ें, सुप्रीम कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल को दी बेल, CBI को लगाई फटकार

CM पद की रेस में थे ये नाम

पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, अरविंद केजरीवाल के सीएम पद से इस्तीफा देने के बाद आतिशी के अलावा  सौरभ भारद्वाज, मंत्री गोपाल राय, कैलाश गहलोत और राघव चड्ढा के नाम भी चर्चा में रहे।

4PN HINDI
Whatsapp Channel
Telegram channel

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *