Site icon www.4Pillar.news

शिक्षा मंत्रालय ने कोचिंग संस्थानों के लिए जारी किए दिशानिर्देश; 16 वर्ष से कम आयु के छात्रों के प्रवेश पर प्रतिबंध

शिक्षा मंत्रालय ने कोचिंग संस्थानों के लिए जारी किए दिशानिर्देश; 16 वर्ष से कम आयु के छात्रों के प्रवेश पर प्रतिबंध

Education Ministry issues guidelines for coaching institutes: शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार ने कोचिंग संस्थानों के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए हैं। सरकार की नई गाइडलाइंस के अनुसार अब कोचिंग सेंटरों में 16 वर्ष से कम उम्र के छात्रों के प्रवेश पर प्रतिबंध लग गया है। सरकार ने ये कदम कोचिंग सेंटरों की मनमानी रोकने और बढ़ते हुए आत्महत्या के मामलों पर रोक लगाने के लिए उठाया है।

हाल ही में केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय कोचिंग संस्थानों के मनमाने रवैये पर रोक लगाने के लिए कड़े कदम उठाए  हैं। केंद्र सरकार ने नए दिशानिर्देश जारी करते हुए 16 वर्ष से कम उम्र के छात्रों के कोचिंग सेंटर में एडमिशन पर रोक लगा दी है। शिक्षा मंत्रालय ने ये कदम देश में छात्रों के आत्महत्या के मामलों रोकने के लिए उठाया गया है। मंत्रालय का मानना है कि छात्र तनाव के कारण आत्महत्या कर रहे है। नए आदेश के बाद अब इंटर पास करने के बाद ही छात्र कोचिंग सेंटर में एडमिशन ले सकते हैं। छात्र की उम्र 16 साल  या इससे अधिक होनी चाहिए।

शिक्षा मंत्रालय के नए दिशानिर्देश

अगर कोई भी कोचिंग सेंटर शिक्षा मंत्रालय के नए दिशा निर्देशों का पालन नहीं करता है तो उस संस्थान के खिलाफ क़ानूनी कार्रवाई की जाएगी।

Exit mobile version