Site icon www.4Pillar.news

Electoral Bonds : एमएस धोनी की CSK टीम ने भी इलेक्टोरल बॉन्ड्स से किया AIADMK पार्टी को चंदा दान, दिए इतने करोड़

Electoral Bonds : एमएस धोनी की CSK टीम ने भी इलेक्टोरल बॉन्ड्स से किया AIADMK पार्टी को चंदा दान, दिए इतने करोड़

Electoral Bonds : इंडियन प्रीमियर लीग की सबसे सफल टीमों में से एक एमएस धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स टीम का नाम भी इलेक्टोरल बॉन्ड्स के जरिए चुनावी चंदा देने वाले दानकर्ताओं की लिस्ट में जुड़ चूका है।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने इलेक्टोरल बॉन्ड्स की जानकारी भारतीय निर्वाचन आयोग को दे दी है। निर्वाचन आयोग ने इस डिटेल को अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट के इस ऐतिहासिक फैसले के बाद अब इलेक्टोरल बॉन्ड्स को लेकर कई नई जानकारियां सामने आई हैं। चुनावी बॉन्ड की जानकारी सार्वजनिक होने के बाद अब यह पता चल रहा है कि किस कंपनी या संस्था ने किस राजनीतिक पार्टी को कब और कितना चंदा दिया है। अब इसी कड़ी में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स का भी नाम जुड़ चूका है। सीएसके को चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड नाम कंपनी चलाती है।

CSK ने AIADMK को दिए 5 करोड़

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी वर्तमान में चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान हैं। धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स टीम ने अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्रम कड़गम पार्टी यानि AIADMK को इलेक्टोरल बॉन्ड के जरिए चुनावी चंदा दान किया है। द हिंदू अख़बार की रिपोर्ट के अनुसार, चेन्नई सुपर किंग्स ने AIADMK को इलेक्टोरल बॉन्ड के जरिए 6.05 करोड़ रुपए का चंदा दिया है।

चेन्नई ससुपर किंग्स ने 2 अप्रैल से लेकर 4 अप्रैल 2019 में इलेक्टोरल बॉन्ड के जरिए AIADMK को पांच करोड़ का चुनावी चंदा दिया। हालांकि, इस तारीख के बाद सीएसके ने किसी भी पार्टी को चुनावी चंदा नहीं दिया।

टॉप डोनर हैं सेंटियागो मार्टिन

चुनावी चंदे को लेकर तमिलनाडु की सत्तारूढ़ पार्टी डीएमके के बारे में अहम जानकारी सामने आई है। डीएमके को एलेक्ट्रोल बॉन्ड्स के जरिए 656.6 करोड़ रुपए दान के रूप में मिले हैं। जिसमें से 509 करोड़ रुपया फ्यूचर गेमिंग एंड होटल सर्विसेज से मिला है। इस कंपनी के मालिक सेंटियागो मार्टिन हैं। मार्टिन का नाम इलेक्टोरल बॉन्ड के जरिए राजनीतिक पार्टियों दान देने वाली लिस्ट में सबसे ऊपर है। मार्टिन की कंपनी पर प्रवर्तन निदेशालय की रेड भी पड़ चुकी है।

Exit mobile version