Site icon www.4pillar.news

हरियाणा विधानसभा चुनाव में बीजेपी को नहीं जीतने देंगे किसान, बोले-अब बदला लेने का सही समय आ गया

Farmers in Haryana Assembly elections 2024

Haryana Assembly elections 2024 में किसान ( Farmers) BJP का खेल बिगाड़ते नजर आ रहे हैं। कुरुक्षेत्र के पीपली में हुई किसान महापंचायत में बीजेपी को हराने और और शुभकरण सिंह की मौत का बदला लेने का आह्वान किया गया।

Role of farmers in Haryana Assembly election 2024

हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और यूपी सहित देश के कई राज्यों के किसान पिछले लंबे समय से अपनी मांगों को लेकर धरने प्रदर्शन कर रहे हैं। किसान केंद्र सरकार से फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य समेत कई अन्य कृषि से जुड़े कार्यों में सुधारों की मांग कर रहे हैं।

अब तक मांगों के लेकर किसानों और केंद्र सरकार के बीच कई दौर के बैठकें हो चुकी हैं। पिछली कई बैठकों में पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार किसानों की नाराजगी को दूर करने में असफल रही है। अब हरियाणा में विधानसभा चुनाव में किसान संगठनों ने बीजेपी से बदला लेने की योजना बनाई है।

Haryana Assembly election 2024

हरियाणा के कुरुक्षेत्र जिले के पीपली में रविवार के दिन संयुक्त किसान मोर्चा और किसान मजदूर मोर्चा एक महापंचायत की। इस महापंचायत में किसान संगठनों ने हरियाणा विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को हराने का आह्वान किया है। SKM और KMM संगठन MSP की क़ानूनी गारंटी समेत अपनी मांगों को केंद्र सरकार से मनवाने के लिए ‘दिल्ली चलो’ मार्च की तैयारी कर रहे हैं। किसान इस साल 13 फरवरी से हरियाणा और पंजाब के शंभु बॉर्डर और खनौरी पर धरना प्रदर्शन करते आ रहे हैं। किसानों को दिल्ली चलो मार्च से रोकने के लिए पुलिस बल तैनात किए गए। तब से आंदोलनकारी किसान शंभु और खनौरी बॉर्डर पर डटे हुए हैं।

Haryana Assembly election में किसान बीजेपी से लेंगे बदला

पंजाब हरियाणा राजस्थान और उत्तर प्रदेश के किसानों ने रविवार को कुरुक्षेत्र के पीपली में एक किसान महापंचायत का आयोजन किया। इस महापंचायत में किसानों ने हरियाणा विधानसभा चुनाग के मतदान से दो दिन पहले 3 अक्टूबर को रेल रोको अभियान चलाने का फैसला लिया।

बता दें, हरियाणा में कुल 90 विधानसभा सीटों पर मतदान 5 अक्टूबर 2024 को होना है। जबकि मतगणना और परिणाम 8 अक्टूबर को आएंगे। इन सभी विधानसभा सीटों पर भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस पार्टी, INLD,BSP,आम आदमी पार्टी, JJP समेत कई निर्दलीय उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

वहीँ,किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ने पीपली किसान महापंचायत को संबोधित करते हुए कहा कि हरियाणा में बीजेपी सरकार द्वारा किसानों पर किए गए अत्यचार का बदला लेने का सही समय आ गया है।

Haryana Assembly election 2024 में किसानों की अहम भूमिका

किसान मजदूर मोर्चा और संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा पीपली महापंचायत के बाद एक साझा बयान जारी किया गया। जिसमें किसान संगठनों ने हरियाणा वासियों को भारतीय जनता पार्टी के खिलाफ वोट डालने की अपील की। किसानों ने हरियाणा की बीजेपी सरकार पर  पिछले दस सालों में बल प्रयोग कर आंदोलनों को कुचलने की कोशिश का आरोप लगाया है। यहां देखें ट्विटर वीडियो 

साझा ब्यान में हरियाणा की जनता से अपील करते हुए बीजेपी के किसी भी उम्मीदवार को वोट नहीं देने को कहा है। बोले कि वोट देने से पहले ये जरूर सोच लेना कि पिछले दस वर्ष में भारतीय जनता पार्टी ने किसानों के लिए क्या किया है ?

पीपली किसान महापंचायत में कहा गया कि हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी की हार ही युवा किसान शुभकरण सिंह के लिए एक सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

ये भी पढ़े, किसान आंदोलन को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को लगाई फटकार, कहा-आप बहाने मत बनाओ

शुभकरण सिंह की मौत का बदला लेंगे किसान

बता दें, 21 फरवरी को पंजाब और हरियाणा के खनौरी बॉर्डर पर किसान आंदोलन के दौरान शुभकरण सिंह की पुलिस झड़प में गोली लगने के कारण मौत हो गई थी। किसान संगठनों ने तत्कालीन हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज के खिलाफ अपना रोष प्रकट किया था। दरअसल, लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान अंबाला के एक गांव में किसानों ने विज को उस समय घेरकर सवाल किए थे, जब वह अंबाला से बीजेपी के लोकसभा प्रत्याशी के लिए प्रचार कर रहे थे।

Exit mobile version