Site icon www.4Pillar.news

पांच साल पहले आज ही के दिन भारतीय वायुसेना ने लिया था पुलवामा हमले का बदला, पाकिस्तान में घुसकर किया था एयर स्ट्राइक, मिशन का नाम था ऑपरेशन बंदर

पांच साल पहले आज ही के दिन भारतीय वायुसेना ने लिया था पुलवामा हमले का बदला, पाकिस्तान में घुसकर किया था एयर स्ट्राइक, मिशन का नाम था ऑपरेशन बंदर

Operation Bandar in pakistan: 14 फरवरी 2019 को पुलवामा हमले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के 40 जवान शहीद हो गए थे। पुलवामा हमले के 12 दिन बाद इंडियन एयरफोर्स ने पाकिस्तान में घुसकर एयर स्ट्राइक किया था। इंडियन एयरफोर्स ने पाकिस्तान में घुसकर जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी शिविरों पर बम बरसाए थे।

पांच साल पहले आज का दिन भारतीय वायुसेना के इतिहास में सवर्ण अक्षरों में लिखा गया था। आज यानि 26 फरवरी को  बालाकोट एयर स्ट्राइक के पांच साल पुरे हो गए हैं। भारतीय वायुसेना ने 26 फरवरी 2019 को बालाकोट में एयर स्ट्राइक की थी। इस एयर स्ट्राइक से ठीक 12 दिन पहले जम्मू कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर आत्मघाती हमला हुआ था। इस हमले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स के 40 जवान शहीद हो गए थे। पुलवामा हमले का बदला लेने के लिए भारतीय सेना ने बालाकोट में एयर स्ट्राइक किया था।

बालाकोट एयर स्ट्राइक

26 फरवरी 2019 को इंडियन एयरफोर्स के लड़ाकू विमानों ने एलओसी पार कर पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी शिविरों पर बम बरसाए थे। बालाकोट एयर स्ट्राइक में मिराज-2000 लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल किया गया था। उस समय बताया गया था कि बालाकोट एयर स्ट्राइक में 300 से अधिक आतंकी मारे गए थे। हालांकि, विदेशी मीडिया ने इस बात की पुष्टि नहीं की थी। बीबीसी की रिपोर्ट में कहा गया था कि बालाकोट एयर स्ट्राइक में कोई भी आतंकी हताहत नहीं हुआ था।

ये भी पढ़ें, बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद हम पाकिस्तान पर हमला करने के लिए तैयार थे: बीएस धनोआ

पुलवामा हमला

इससे पहले 14 फरवरी 2019 को जम्मू कश्मीर के पुलवामा में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के काफिले पर आत्मघाती हमला हुआ था। इस हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे। सीआरपीएफ के काफिले पर हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी। पुलवामा हमले का बदला लेने के लिए भारतीय वायुसेना ने योजना बनाई। योजना के अनुसार, 26 फरवरी 2019 को बालाकोट स्थित आतंकी शिविरों पर बम गिराना था। इस मिशन का नाम ऑपरेशन बंदर रखा गया था। ऑपरेशन बंदर की कमान भारतीय वायुसेना के सातवें और नौवें स्क्वाड्रन ने संभाली थी। उस समय यह मिशन पूरी तरह सफल रहा था।

भारतीय वायुसेना ने मुंहतोड़ जवाब दिया

बालाकोट एयर स्ट्राइक के ठीक एक दिन बाद पाकिस्तान ने भी भारतीय सीमा में घुसकर बम गिराने की कोशिश की थी। जिसका भारतीय वायुसेना ने मुंहतोड़ जवाब दिया था। 27 फरवरी को पाकिस्तानी वायुसेना के दो एफ-16 विमान जम्मू कश्मीर में घुस गए थे। ये विमान भारतीय ठिकानों पर बम गिराने की कोशिश कर रहे थे। लेकिन अलर्ट भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के एफ-16 विमानों का पीछा किया और एक पाकिस्तानी विमान को हवा में ही मार गिराया।

इंडियन एयरफोर्स के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को स्वतंत्रता दिवस पर वीर चक्र से सम्मानित किया जाएगा

विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान

इस ऑपरेशन को विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान ने अंजाम दिया था। जांबाज अभिनंदन ने अपने मिग-21 विमान से पाकिस्तान में घुसकर पाक के एफ-16 विमान को हवा में ही मार गिराया था। इस ऑपरेशन के दौरान विंग कमांडर अभिनंदन का फाइटर प्लेन दुर्घटनाग्रस्त हो गया था और पाकिस्तान के इलाके में गिर गया था। पाकिस्तान ने धोखे से अभिनंदन को पकड़ लिया था।

विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान को पाकिस्तान ने भारत के हमले से डरकर रिहा किया था

डर गया था पाकिस्तान

हालांकि, तत्कालीन पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान की सरकार ने भारत के दबाव के चलते विंग कमांडर अभिनंदन को 48 घंटे के अंदर रिहा कर दिया था। विंग कमांडर अभिनंदन अटारी वाघा बॉर्डर के रास्ते वतन लौटे थे। उस कहा ये भी गया था कि अगर पाकिस्तान अभिनंदन को नहीं छोड़ता तो भारतीय सेनाएं पाकिस्तान पर हमला करने वाली थीं। ये बाद खुद पाकिस्तान के एक मंत्री ने पाकिस्तान की संसद में कही थी।

Exit mobile version