Site icon www.4Pillar.news

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

इन दिनों आंखो की रोशनी कम होना और नजर का चश्मा लग जाना आम बात हो गई है। जिसका कारण सही खानपान न करना और मोबाइल टीवी लैपटॉप पर घंटों टकटकी लगाए रखना हो सकता है। इसके अलावा बढ़ती उम्र के कारण भी आंखों की रोशनी घटने लगती है।

इन दिनों आंखो की रोशनी कम होना और नजर का चश्मा लग जाना आम बात हो गई है। जिसका कारण सही खानपान न करना और मोबाइल टीवी लैपटॉप पर घंटों टकटकी लगाए रखना हो सकता है। इसके अलावा बढ़ती उम्र के कारण भी आंखों की रोशनी घटने लगती है।

आंखें शरीर का बहुत अहम हिस्सा है। अगर आंखों की रोशनी घटने लगती है या फिर दिखना ही बंद हो जाता है तो जीना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में शरीर के अन्य हिस्सों के साथ-साथ आंखो का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। जिसके लिए आपको सबसे पहले अपने खानपान में बदलाव करना होगा।

आपको अपनी डाइट में हरी और पत्तेदार सब्जियों को शामिल करना होगा। फास्टफूड और तंबाकू ,बीड़ी सिगरेट सहित नशीले पदार्थों का सेवन बंद करें। खाना समय पर खाएं और रात में कम से कम 7-8 घंटे की नींद लें। इन सबके अलावा आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं ,जिनको अपनाकर आप अपनी नेत्र ज्योति बढ़ा सकते हैं।

विटामिन और खनिज पदार्थ

आंखों रोशनी बढ़ाने के लिए आपको अपनी डाइट में विटामिन और खनिज पदार्थों को शामिल करना होगा। विटामिन ए  , सी और जिंक आपकी आंखों की रोशनी के लिए बहुत जरूरी होते हैं। आप ऐसे भोजन का सेवन करें जिसमें विटामिन और खनिज भरपूर मात्रा में हों। खीरा ,पालक , ब्रोकली और शकरकंद आदि का सेवन करें।

देसी घी

देसी घी आपकी नेत्र ज्योति को बढ़ाने में बहुत कारगर होता है। नेत्र ज्योति बढ़ाने के लिए आप अपनी आंखों के ऊपर देसी घी को लगाकर कुछ मिनट मसाज करें। ऐसा हर रोज करने से आपको एक सप्ताह में ही फर्क दिखाई देने लगेगा।

आंखों की एक्सरसाइज

नेत्र ज्योति बढ़ाने के लिए नेत्रगोलक के आसपास की मांसपेशियों को उत्तेजित करना होगा। अपने आईबॉल को हर रोज दो से तीन बार तक या इससे ज्यादा, दाएं से बाएं और बाएं से दांए घुमाएं। आंखों को ऊपर से नीचे और नीचे से ऊपर घुमाएं। इस एक्सरसाइज से आंखों की रोशनी तेज होती है।

ये भी पढ़ें,मोबाइल लैपटॉप और टीवी देखते समय जब थक जाएं आंखें तब घर पर ऐसे करें इलाज

बादाम सौंफ और मिश्री का चूर्ण

यह एक आयुर्वेदिक औषधि है। जिसको आंखों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। आप 100 ग्राम बादाम , 100 ग्राम सौंफ और 100 ग्राम मिश्री को मिलाकर इसका चूर्ण बना लें। पीसे हुए इस चूर्ण को रात में सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध के साथ लें। प्रतिदिन इस चूर्ण का सेवन करने से नेत्र ज्योति में बहुत सुधार होता है।

Exit mobile version