Site icon www.4Pillar.news

चेहरे के काले दाग धब्बे हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

चेहरे के काले धब्बे हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

प्रतीक चित्र

चेहरे के काले दाग धब्बे मिटाने के लिए बाजार में बहुत सारे प्रसाधन मौजूद हैं। लेकिन आप कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर इनसे निजात पा सकते हैं। चलिए आज हम आपको चेहरे के दाग धब्बे मिटाने कुछ घरेलू नुस्खे बताते हैं।

सुंदर चेहरा होना हर किसी की इच्छा होती है। पुरुष हो या महिला किसी को भी चेहरे पर काले धब्बे पसंद नहीं होते हैं। आपकी त्वचा पर धूल मिट्टी बदलते मौसम और धुप का काफी असर पड़ता है। आज की चमक धमक भरी जिंदगी में चेहरे और त्वचा का ख्याल रखना बहुत जरूरी हो गया है। ऐसे में अगर आपके चेहरे पर काले दाग धब्बे हैं तो उनसे निजात पाई जा सकती है। जिसके लिए आपकी रसोई से ही सभी चीजों का बंदोबस्त हो जाएगा। चलिए जानते हैं चेहरे के काले धब्बे दूर करने के घरेलू तरीकों के बारे में।

हल्दी पाउडर

काले धब्बों को मिटाने के लिए हल्दी पाऊडर एक रामबाण औषधि है। इसके दैनिक इस्तेमाल से अच्छे परिणाम मिल सकते हैं।

विधि और सामग्री : एक छोटा चमच हल्दी पाउडर। एक चमच नींबू रस और आधा चमच दूध लें। इन तीनों को मिलाकर पेस्ट बना लें। ध्यान रहे, मिश्रण ज्यादा गाढ़ा या पतला नहीं होना चाहीए। तैयार किए गए पेस्ट को सुबह सोकर उठने के बाद अपने चेहरे पर लगा लें। करीब 30 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। दो हफ्ते में अच्छे परिणाम आने लगेंगे। इसका इस्तेमाल तब तक करें, जब तक आपके चेहरे के दाग धब्बे खत्म नहीं हो जाते।

नींबू रस

नींबू का रस चेहरे को सुंदर बनाने और दाग धब्बे मिटाने के लिए काफी असरकारक है। एक नींबू को निचोड़ लें। इसके रस को कॉटन बॉल पर डालकर काले धब्बों पर रगड़ें। स्किन को सुंदर बनाने के लिए नींबू रस में सरसों या नारियल का तेल और दही भी मिलाया जा सकता है।

लस्सी या छाछ

स्किन के काले धब्बों को मिटाने के लिए छाछ बहुत उपयोगी साबित होती है। इसके लिए चार चमच छाछ और दो चमच टमाटर का रस मिला लें। इसे चेहरे पर लगा लें और 20 मिनट बाद साफ़ पानी से चेहरे को धो लें। इसके नियमित इस्तेमाल से आपके चेहरे की रंगत तो निखरेगी ही साथ में ब्लैक स्पॉट्स से भी छुटकारा मिलेगा।

शहद और आलू का मिश्रण

एक आलू को कद्दूकस कर लें। इसमें एक चमच शुद्ध शहद मिला लें। इसे काले धब्बों पर लगाकर 15 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में साफ़ पानी से चेहरे को धो लें। एक सप्ताह के अंदर आपको फर्क नजर आने लगेगा।

Exit mobile version