Site icon www.4Pillar.news

पश्चिम बंगाल के पूर्व सीएम बुद्धदेव भट्टाचार्य की बेटी सुचेतना सेक्स चेंज कराकर बनेंगी की सुचेतन

पश्चिम बंगाल के पूर्व सीएम बुद्धदेव भट्टाचार्य की बेटी सुचेतना सेक्स चेंज कराकर बनेंगी की सुचेतन

पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री Budhdev Bhattacharya की बेटी Suchetna Bhattacharya ने sex change कराने का फैसला लिया है। उन्होंने कहा कि वह खुद को पुरुष के रूप में देखती हैं और इसके लिए ऑपरेशन कराएंगी।

वेस्ट बंगाल के पूर्व सीएम बुद्धदेव भट्टाचार्य की बेटी सुचेतना भट्टाचार्य ने जेंडर चेंज करवाने का फैसला लिया है। वो ऑपरेशन कराकर सुचेतना से सुचेतन बनना चाहती हैं। जिसके लिए उन्होंने मनोचिकित्सकों से संपर्क किया है। उन्होंने लिंग परिवर्तन कराने के लिए क़ानूनी सलाह लेना शुरू कार दी है।

हाल ही में सुचेतना भट्टाचार्य ने LGBTQ वर्कशॉप में हिस्सा लिया था। इंडिया टुडे को दिए गए इंटरव्यू में सुचेतना भट्टाचार्य ने कहा,” मेरे इस कदम के पीछे मेरे माता-पिता या परिवार की पहचान का कोई लेना देना नहीं है। मैं एक ट्रांस-मैन के रूप में हर दिन हो रहे सामाजिक उत्पीड़न को रोकना चाहती हूं। ”

सुचेतना भट्टाचार्य ने कहा,” मैं 41 साल की हूं और बालिग हूं। मैं अपनी जिंदगी से जुड़े सभी फैसले ले सकती हूं। मेरे माता-पिता को मेरे इस फैसले में न घसीटें। मैं अब खुद को मानसिक और शारीरिक रूप से पुरुष देखना चाहती हूं। ” उनका मानना है कि उनके इस फैसले का उनके पिता भी समर्थन करेंगे।

उन्होंने कहा,” मुझे इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि कोई क्या कहता है। मैं लड़ूंगी। यह मेरा फैसला है। मैं हर सवाल का जवाब देने के लिए तैयार हूं। कृपया इस खबर को तोड़-मरोड़ कर न दिखाया जाए।”

जेंडर चेंज की प्रक्रिया

लिंग परिवर्तन कराने की प्रक्रिया हार्मोन थैरेपी से शुरू होती है। जेंडर चेंज कराने की पहली स्टेज में पुरुष में महिला और महिला में पुरुष के हार्मोन इंजेक्ट किए जाते हैं। सर्जरी से पहले महिलाओं को एंड्रोजन हार्मोन दिया जाता है। ताकि उसके शरीर पर पुरुषों की तरह बाल उग जाएं। वहीं, पुरुष को एंटी-एंड्रोजन हार्मोन दिए जाते हैं। ताकि उसके शरीर की बनावट महिला जैसी बन सके। महिला और पुरुष में हार्मोन बदलाव के बाद आगे की प्रक्रिया शुरू की जाती है।

ऐसे होती है सर्जरी

महिला बनने की सर्जरी में पुरुष के अंडकोषों को हटा दिया जाता है और मूत्रमार्ग को छोटा कर दिया जाता है। सर्जरी करा रहे व्यक्ति के शरीर के मांस से यौनि बनाई जाती है। वहीं, महिला से पुरुष बनने के लिए सर्जरी से स्तन, गर्भाशय और अंडाशय को ऑपरेशन की जरिए हटाया जाता है। महिला के शरीर के मांस से ही लिंग बनाया जाता है।

Exit mobile version