Site icon www.4Pillar.news

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन धारकों के लिए खुशखबरी, तीन फीसदी बढ़ेगा महंगाई भत्ता

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन धारकों के लिए खुशखबरी, तीन फीसदी बढ़ेगा महंगाई भत्ता

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन धारकों के महंगाई भत्ते को लेकर नया अपडेट आया है। केंद्र सरकार जल्द ही महंगाई भत्ते में वृद्धि करने जा रही है। ऐसे में कर्मचारियों को दिवाली से पहले खुशखबरी मिलने वाली है।

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन भोगियों के लिए खुशखबरी सामने आई है। पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार जल्द ही DA में बढ़ोतरी कर सकती है। महंगाई से राहत देने के लिए केंद्र सरकार समय समय पर अपने कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करती है। डीए को हर साल जनवरी और जुलाई महीने में संशोधित किया जाता है। अभी तक केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन भोगियों को 42 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा है।

केंद्र सरकार जनवरी और जुलाई महीने में महंगाई भत्ते में संशोधन करती है। लेकिन सितंबर का आधे से अधिक महीना बीत जाने के बाद भी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा नहीं हुई है। अब ऐसी खबर आ रही है कि केंद्र सरकार जल्द ही महंगाई भत्ते में वृद्धि कर सकती है।

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते की गणना नवीतम उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार पर की जाती है। केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते की गणना के लिए एक तय फार्मूला है। इस फॉर्मूले के आधार पर ही केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत ( DR) में बढ़ोतरी की जाती है। इस साल जुलाई महीने के सीपीआई आंकड़ों के अनुसार महंगाई भत्ते में तीन फीसदी तक की बढ़ोतरी की जा सकती है। हालांकि,महंगाई भत्ते को लेकर अभी तक सरकार का कोई आधिकारिक ब्यान सामने नहीं आया है। उम्मीद जताई जा रही है कि सरकार इस बारे में जल्द घोषणा कर सकती है।

3 फीसदी की बढ़ोतरी

आल इंडिया रेलवेमेन्स फेडरेशन के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा ने न्यूज़ एजेंसी पीटीआई को बताया कि महंगाई भत्ते में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी। इस प्रकार तीन फीसदी बढ़ने के बाद महंगाई भत्ता 45 फीसदी हो जाएगा।

Exit mobile version