Site icon www.4Pillar.news

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों के लिए खुशखबरी, चुनाव, होली से पहले बढ़ सकता है 4 फीसदी DA

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों के लिए खुशखबरी, चुनाव, होली से पहले बढ़ सकता है 4 फीसदी DA

DA Hike News: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 46 फीसदी DA मिल रहा है। एक जनवरी महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की वृद्धि का प्रस्ताव  रखा गया है। ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों को होली और लोकसभा, विधान सभा चुनाव से पहले खुशखबरी मिल सकती है।

DA में 4 फीसदी की वृद्धि

पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी कर सकती है। केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को होली से पहले या फिर लोकसभा चुनावों की घोषणा से पहले सौगात दे सकती है। केंद्र सरकार आम चुनाव की अचार संहिता लागू होने से पहले केंद्रीय कर्मचारीयों के महंगाई भत्ते में वृद्धि कर सकती है। महंगाई भत्ते का ऐलान जनवरी में श्रम ब्यूरो द्वारा जारी की गई CPI-IW सूचकांक के आधार पर होगा।

सूचकांक में वृद्धि

भारत सरकार के रोजगार एवं श्रम मंत्रालय ने 29 फरवरी को अपनी रिपोर्ट जारी की है। जिसमें उपभोक्ता मूल्य सूचकांक 138.9 अंको पर पहुंचा। यानि इसमें 0.1 अंक की बढ़ोतरी हुई है। जिसके आधार पर केंद्रीय कर्मचारियों को जनवरी 2024 से महंगाई भत्ते में वृद्धि हो सकती है।

कब लागू होगा आठवां वेतन आयोग ?

फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों को 46 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा है। जैसा कि माना जा रहा है, अगर महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी होती है तो यह बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा। ऐसे में केंद्र सरकार इस मुद्दे पर गंभीरता से विचार करना शुरू करेगी।

Google CEO सुंदर पिचाई को भारत सरकार ने पद्म भूषण से किया सम्मानित

8वे वेतन आयोग पर सरकार का रुख

कर्मचारियों की मांगों के बाद केंद्र सरकार ने आठवें वेतन आयोग के गठन पर दो टूक जवाब दिया है। केंद्र  सरकार ने कहा है कि अभी आठवें वेतन आयोग के गठन पर कोई विचार नहीं है। सरकार से निराश केंद्रीयकर्मचारी संगठनों में नाराजगी का माहौल बना हुआ है। कई संगठन आदोंलन करने का मन बना चुके हैं। इसके अलावा भारत पेंशनर समाज ने भी वेतन आयोग के गठन की मांग की है।

Exit mobile version