Site icon www.4pillar.news

हमास चीफ Ismail Haniyeh की हत्या, इजरायल ने ईरान में घुसकर मारा

हमास चीफ Ismail Haniyeh की हत्या, इजरायल ने ईरान में घुसकर मारा

Hamas Chief Ismail Haniyeh killed: इजरायल ने ईरान में बड़ी कार्रवाई करते हुए हमास चीफ इस्माइल हनियेह को मार गिराया है। IRGC ने हमास प्रमुख की हत्या की पुष्टि की है।

हमास कमांडर कहे जाने वाले इस्माइल हानिये को इजरायल ने ईरान में घुसकर मार गिराया है। इस्माइल की मंगलवार शाम को उस समय हत्या कर दी गई , जब वह ईरान के नए राष्ट्रपति की शपथ से घर वापस लौटे थे। इजरायल के इस ऑपरेशन में इस्माइल का सुरक्षाकर्मी भी मारा गया है। उन्हें इजरायल के एजेंट ने घर में घुसकर मारा है। इजरायल ने इस्माइल हनियेह को मारकर ईरान को यह संकेत दिया है कि वह अपने दुश्मनों को कहीं भी ढेर कर सकता है।

इजरायल ने इस्माइल हानिये को मार गिराया

समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, ईरान की इस्लामिक रिवॉल्यूशनरी गॉर्ड कोर ने एक ब्यान में इस बात की पुष्टि की है कि हमास नेता इस्माइल हानिये और उनके गॉर्ड की तेहरान स्थित उनके आवास पर हत्या कर दी गई है। आईआरजीसी के ब्यान के अनुसार, हमला बुधवार सुबह को हुआ। हमास ने इस्माइल की मौत का जिम्मेदार इजरायल को ठहराया है।

मोसाद ने दी जानकारी

हालांकि, अभी तक  इस्माइल हानिये की हत्या की जिम्मेदारी किसी ने नहीं ली है। दूसरी तरफ मोसाद से जुड़े एक एक्स अकाउंट पर हमास प्रमुख की हत्या की जानकारी दी गई है। मोसाद से जुड़े एक्स अकाउंट पर इस्माइल की फोटो शेयर कर ‘एलीमिनेटेड’ लिखा गया।

पिछले साल 7 अक्टूबर को हमास ने इजरायल पर हमला किया था। जिसके बाद इजरायल ने हमास और उसके कमांडर इस्माइल हानिये को जान से मारने की कसम खाई थी। उस समय हमास के इजरायल पर हुए हमले में 1200 लोग मारे गए थे और 300 के करीब लोगों को बंधक बना लिया गया था।

राष्ट्रपति मसूद पेजेशकीयन के शपथ ग्रहण समारोह में पहुंचे थे इस्माइल हानिये

इस्माइल हानिये मंगलवार को ईरान के राष्ट्रपति मसूद पेजेशकीयन के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए तेहरान पहुंचे थे। वह शपथ ग्रहण समारोह के बाद अपने आवास पर लौट गए थे। उनकी हत्या उनके आवास पर की गई।

कौन थे इस्माइल हानिये ?

इस्माइल हानिये को 2018 अमेरिका ने आतंकवादी घोषित किया था। इस्माइल का जन्म मिस्र के कब्जे वाले गाजा के एक शरणार्थी कैंप में हुआ था। इस्माइल गाजा की एक यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करने के बाद हमास से जुड़ गए थे। उन्होंने 1987 में अरबी साहित्य में स्नातक की डिग्री लेने के बाद हमास के लिए काम करना शुरू कर दिया था।

1997 में उन्हें हमास का लीडर चुना गया था। 2006 में चुनाव जीतने के बाद वह हमास के प्रधानमंत्री बन गए थे। बाद में राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने उन्हें पीएम पद से हटा दिया था। 14 जून 2007 के, राष्ट्रपति के आदेश को ख़ारिज कर वह हमास सरकार चला रहे थे।

गाजा की सरकार कहे जाने वाले इस्माइल हानिये 2006 से लेकर 2017 तक वहां के सुप्रीम लीडर रहे। इसके बाद याह्या शिनवार ने कमान संभाली। हालांकि, इस्माइल के रुतबे और ताकत में कोई फर्क नहीं पड़ा। क्योंकि उन्हें हमास के राजनीतिक ब्यूरो का चेयरमैन बना दिया गया था। यह हमास की सबसे ताकतवर संस्था है।

इजरायल और हमास प्रमुख की पुरानी दुश्मनी चलती आ रही थी। इजरायल ने 1989 में इस्माइल को बंधक बना लिया था। वह तीन साल तक इजरायल की हिरासत में रहे। बाद में 1992 में इजरायल ने इस्माइल हानिये को छोड़ दिया था। वह बीते कई सालों से क़तर में रह रहे थे।

इजराइल ने अक्टूबर 2023 में इस्माइल हानिये के परिवार के 14 लोगों को एक एयर स्ट्राइक में मार गिराया था। इस एयर स्ट्राइक में इस्माइल के भाई और भतीजे समेत कई बच्चे भी मारे गए थे। अब इजरायल ने इस्माइल हानिये को ही मार डाला है। इससे पहले 2013 में इजरायल ने एयर स्ट्राइक में हानिये की पोती को मार डाला था। एक अन्य हमले में इजरायल ने इस्माइल के तीन बेटों और पोते-पोतियों को मार दिया था।

Exit mobile version