Site icon www.4Pillar.news

पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाओं में कर रखा है निवेश तो जानें किस सर्विस की कितनी है फीस और फायदे

डाकघर में छोटी बचत योजनाओं पर काफी लाभ मिलता है। डुप्लीकेट पासबुक बनवाना खाता, ट्रांसफर करवाना आदि पर चार्ज लगता है। आइए जानते हैं विस्तार पूर्वक इन योजनाओं के बारे में।

डाकघर में छोटी बचत योजनाओं पर काफी लाभ मिलता है। डुप्लीकेट पासबुक बनवाना खाता, ट्रांसफर करवाना आदि पर चार्ज लगता है। आइए जानते हैं विस्तार पूर्वक इन योजनाओं के बारे में।

यदि आप भी आने वाले दिनों में निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो डाकघर की स्माल सेविंग स्कीम्स में निवेश कर सकते हैं। इन योजनाओं में आपका पर पैसा पूरी तरह से सुरक्षित रहता है। इसमें बेहतर रिटर्न भी मिलता है। बैंक के डिफॉल्ट हो जाने की पर भी आपको 500000 रुपए तक की राशि मिलने की गारंटी होती है। इन सेविंग स्कीम्स में आपका निवेश किया गया पूरा पैसा सुरक्षित है। सावरेन गारंटी होती है. इसके साथ ही कुछ योजनाओं में आयकर की छूट का भी फायदा मिलता है। इनकम टैक्स अधिनियम के सेक्शन 80 C के तहत डेढ़ लाख रुपए तक की राशि पर डिडक्शन का फायदा लिया जा सकता है।

डाकघर में कुछ सेवाएं जैसे डुप्लीकेट पासबुक जारी करवाना, अपने खाते को ट्रांसफर करवाना आदि पर चार्ज लगता है।  आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार पूर्वक।

डाकघर की सर्विस और चार्ज

पोस्ट ऑफिस की ये योजनाएं हैं काफी फायदेमंद

डाकघर की छोटी बचत योजनाओं में पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम, अकाउंट रिकरिंग, डिपॉजिट अकाउंट, टाइम डिपॉजिट अकाउंट, मंथली इनकम स्कीम, सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम, पब्लिक प्रोविडेंट फंड, सुकन्या समृद्धि योजना, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट और किसान विकास पत्र शामिल है।

बता दें कि 1 अक्टूबर से एटीएम डेबिट कार्ड पर सालाना मेंटेनेंस चार्ज 125 रुपए के साथ जीएसटी लगता है। यह चार्ज 1 अक्टूबर 2021 और 30 सितंबर 2022 की अवधि के लिए लागू है। जबकि डेबिट कार्ड ग्राहकों को भेजे गए एसएमएस अलर्ट के लिए 12 रुपए और साथ में जीएसटी चार्ज लेता है ।

Exit mobile version