Site icon www.4Pillar.news

जानिए क्या होता है मुद्रा कार्ड और क्रेडिट या डेबिट कार्ड से कितना है अलग, कहां होता है इसका इस्तेमाल

मुद्रा कार्ड में एक लाख तक की राशि दी जाती है। राशि का 20 फ़ीसदी ही कार्ड में डाला जाता है। आप इस लोन में से जितना चाहे पैसे निकाल सकते हैं और खर्च कर सकते हैं। यह लोन बिजनेस के लिए दिया जाता है।

मुद्रा कार्ड में एक लाख तक की राशि दी जाती है। राशि का 20 फ़ीसदी ही कार्ड में डाला जाता है। आप इस लोन में से जितना चाहे पैसे निकाल सकते हैं और खर्च कर सकते हैं। यह लोन बिजनेस के लिए दिया जाता है।

जो लोग प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत व्यापार आदि के लिए ऋण लेते हैं। उन्हें मुद्रा कार्ड दिया जाता है। पीएम मुद्रा योजना व्यापारियों दुकानदारों विक्रेताओं और एम एस एम ई में लगे कारोबारियों के लिए है। इस योजना में कृषि से जुड़े लोगों को छोड़कर अन्य सभी तरह के कर्ज दिए जा सकते हैं। जो भी व्यक्ति मुद्रा योजना में लोन लेता है उसे स्कीम का लाभ मुद्रा कार्ड से दिया जाता है। मुद्रा कार्ड एक डेबिट कार्ड की तरह होता है। लेकिन इससे खाते से पैसे निकालने का तरीका क्रेडिट या डेबिट कार्ड से अलग है।

मुद्रा लोन अकाउंट

यदि मुद्रा लोन मंजूर हो जाता है तो उसका एक मुद्रा लोन अकाउंट खुलता है। अकाउंट खुलने के साथ ही उसे मुद्रा कार्ड दिया जाता है। ठीक वैसे ही जैसे बचत खाता खुलते ही आपको डेबिट कार्ड दिया जाता है। खाता खोलने और मुद्रा कार्ड जारी होने के बाद बैंक की तरफ से मुद्रा अकाउंट में लोन का पैसा डाल दिया जाता है। इसके बाद कर्ज लेने वाला मुद्रा कार्ड से अपने अकाउंट से पैसा निकाल सकता है।

क्या है अंतर ?

मुद्रा कार्ड और एटीएम कार्ड में बहुत अंतर है। एटीएम कार्ड या डेबिट कार्ड आपके बैंक खाते से पैसे निकालता है। जबकि मुद्रा कार्ड से आप अपने लोन के पैसे से निकाल सकते हैं। जब तक लोन चलेगा तब तक मुद्रा कार्ड की वैलिडिटी रहेगी। बैंक खाते के साथ भी यही बात है। जब तक खाता चलता है तब तक आपका एटीएम या डेबिट कार्ड चलता है। खाता बंद होते ही कार्ड भी बंद हो जाता है। लेकिन क्रेडिट कार्ड के नियम कुछ अलग है। क्रेडिट कार्ड सेविंग अकाउंट या सैलेरी अकाउंट बंद होने के बाद भी चलता है और उसका बैंक खाते से कोई लेना देना नहीं है।

कितना मिलता है कर्ज ?

मुद्रा योजना में 100000 रूपये तक का कर्ज दिया जाता है। लेकिन लोन की राशि का 20 फीसदी  ही कार्ड में डाला जाता है।  लिमिट में से जितना चाहिए पैसे निकाल सकते हैं और खर्च कर सकते हैं। यह लोन इसलिए होता है ताकि आप अपने व्यापार के लिए इस्तेमाल कर सके। यह ऐसी पूंजी होती है जिसे आप बिजनेस में लगाकर मुनाफा कमाते हैं। आप चाहे तो इस पैसे का इस्तेमाल सामान खरीदने के लिए या अपने कर्मचारियों को वेतन देने के लिए भी कर सकते हैं।

कार्ड पर छपी जानकारी

मुद्रा कार्ड डेबिट या क्रेडिट कार्ड की तरह होता है। इस कार्ड में प्रधानमंत्री मुद्रा योजना लिखा होता है और योजना का लोगो भी लगा रहता है। दाहिनी तरफ उस बैंक का लोगो होता है जिसने मुद्रा लोन या मुद्रा कार्ड जारी किया है।  कार्ड के ठीक बीच में 16 अंकों का नंबर होता है। जैसा कि आप के डेबिट या क्रेडिट कार्ड में होता है। उसके नीचे कार्ड की वैलिडिटी होती है। कार्ड की एक्सपायरी डेट भी होती है। कार्ड के ठीक नीचे बाई तरफ कार्ड होल्डर के नाम होता है। इस कार्ड के जरिए आप एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं।

Exit mobile version