Site icon www.4pillar.news

विनेश फोगाट ओलंपिक के फाइनल में पहुंचने के बाद भी रजत पदक से कैसे चुकीं: CAS का फैसला

विनेश फोगाट ओलंपिक के फाइनल में पहुंचने के बाद भी रजत पदक से कैसे चुकीं: CAS का फैसला

CAS ने Vinesh Phogat की अपील को खारिज कर दिया था। अब कोर्ट ऑफ़ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स ने अपना विस्तृत फैसला जारी किया है। बता दें,  विनेश फोगाट ने पेरिस ओलंपिक के फाइनल में प्रवेश कर लिया था लेकिन उन्हें 100 अधिक वजन के कारण अयोग्य करार दिया गया था।

द ऑफ़ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स ने पेरिस ओलंपिक 2024 के दौरान विनेश फोगाट की अयोग्यता की अपील पर अपना विस्तृत फैसला जारी किया है। विनेश को 50 किलोग्राम वर्ग में 100 ग्राम अधिक वजन होने के कारण डिस्क्वालिफाई कर दिया गया था। इस फैसले को महिला पहलवान ने खेल की अदालत में चुनौती दी थी। विनेश ने अपनी अपील में फिर से वजन कराए जाने और कम से कम साझा सिल्वर मेडल देने की अपील की थी।

14 अगस्त को CAS ने विनेश की अपील को खारिज कर दिया। बुधवार के दिन खेल पंचाट ने अंतराष्ट्रीय ओलंपिक समिति और यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग के पक्ष में फैसला सुनाया। जिसके बाद अब 19 अगस्त को कोर्ट ऑफ़ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स ने अपना विस्तृत फैसला सुनाया। सोमवार को एक विस्तृत फैसला जारी किया गया। जिसमें लंबी प्रक्रिया का विवरण जारी किया गया। सोमवार को जारी किए गए 24 पन्नों के फैसले में अदालत की कार्यवाही भी शामिल है।

खेल अदालत के फैसले का निष्कर्ष भाग

विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक से निराश होकर भारत लौट चुकी हैं। उनकी वापसी पर विनेश का ढोल – नगाड़ों के साथ भव्य स्वागत किया गया। विनेश फोगाट ने पेरिस ओलंपिक के दौरान ही अपने संन्यास की घोषणा कर दी थी। अब स्वदेश लौटने के बाद विनेश ने कहा कि हमारी लड़ाई जारी रहेगी। उन्होंने ये भी कहा कि वह कुश्ती के खेल में अपने करियर को लेकर अनिश्चित हैं।

Exit mobile version