Site icon www.4Pillar.news

दसवीं पास भी ले सकते हैं गैस एजेंसी का लाइसेंस, जानिए आवेदन करने की प्रक्रिया और नियम

गैस एजेंसी का लाइसेंस लेने के लिए आवेदक का भारतीय नागरिक होना जरूरी है। लाइसेंस प्राप्त करने के लिए कम से कम दसवीं पास होना जरूरी है।

गैस एजेंसी का लाइसेंस लेने के लिए आवेदक का भारतीय नागरिक होना जरूरी है। लाइसेंस प्राप्त करने के लिए कम से कम दसवीं पास होना जरूरी है।

भारत में अब पारंपरिक चूल्हे की जगह खाना बनाने के लिए रसोई गैस का ज्यादा इस्तेमाल होने लगा है। इसी वजह से LPG गैस मांग और कीमत बढ़ रही है। अगर आप भी एलपीजी गैस एजेंसी का लाइसेंस लेकर मोटा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो रसोई गैस सिलेंडर वितरण एजेंसी खोल सकते हैं। हालांकि , इसके लिए आपको शुरू में मोटी रकम निवेश करनी होगी। देश में एलपीजी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप तीन सरकारी कंपनियां देती हैं।

भारत पेट्रोलियम भारत गैस एजेंसी के लिए, इंडियन आयल कॉर्पोरेशन इंडेन गैस एजेंसी और हिंदुस्तान पेट्रोलियम एचपी गैस की डिस्ट्रीब्यूटरशिप देता है। इन तीनों कंपनियों ने गैस एजेंसी लाइसेंस वितरण के लिए कुछ नियम बनाए हुए हैं। सरकारी कंपनियां समय समय पर डिस्ट्रीब्यूटरशिप के लिए आवेदन मांगती हैं।

कैसे प्राप्त करें लाइसेंस ?

तीनों सरकारी कंपनियां ऑफलाइन या ऑनलाइन आवेदन मांगती हैं। आवेदन करने के बाद उम्मीदवार का इंटरव्यू लिया जाता है। इसमें कई पैरामीटर्स के आधार पर नंबर दिए जाते हैं। इसी आधार पर उम्मीदवार का चयन किया जाता है। दिए गए इंटरव्यू के परिणाम में अगर आपका नाम आ जाता है तो आप द्वारा दी गई जानकारी का सत्यापन करने के बाद गैस एजेंसी का लाइसेंस दिया जाएगा।

यदि आप घ्ररेलु एलपीजी सिलेंडर वितरण के लिए एजेंसी लेना चाहते हैं तो आप 14.2 किलोग्राम से अधिक के वजन वाले सिलेंडर का वितरण नहीं कर सकेंगे। वितरण एजेंसी का लाइसेंस मिलने से पहले आप द्वारा दी गई जानकारी ( गोदाम , ऑफिस ) का फिल्ड वेरिफिकेशन किया जाएगा। अधिकारी आपके कागजात और जिस जगह आप गैस वितरण एजेंसी खोलना चाहते है, उसकी जांच करेंगे।

यह जांच इस कारण की जाती है कि जहां आप गैस एजेंसी खोलने चाहते हैं वहां हर मौसम में गाडी पहुँचने के लिए सड़क का होना जरूरी है। जिस जमीन पर एलपीजी सिलेंडर के भंडारण के लिए गोदाम बनेगा , वह आपके नाम पर या फिर 15 साल के पट्टे पर ली हुई होनी चाहिए।

प्राथमिकता

एलपीजी एजेंसी के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 50 फीसदी रिजर्वेशन होता है। इसमें नौकरियों की तरह, अनुसूचित जाति , जनजाति वर्ग के लोगों के लिए रिजर्वेशन होता है। शहीद परिवार , स्वतंत्रता सेनानी ,भूतपूर्व सैनिक , सुरक्षाबल , राष्ट्रीय खिलाडियों और दिव्यांग लोगों को प्राथमिकता दी जाती है।

गैस एजेंसी वितरण लाइसेंस के लिए अख़बारों में नोटिफिकेशन जारी की जाती है। ज्यादा जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक किया जा सकता है।

आवेदन शुल्क और आयुसीमा

वितरण का लाइसेंस लेने के लिए भारतीय नागरिक होना चाहिए। कम से कम दसवीं पास होना जरूरी है। उम्र 21 से 60 साल के बीच होनी चाहिए। आवेदन शुल्क 10000 हजार रूपये है। ज्यादा जानकारी के लिए www.lpgvitarakchayan.in पर क्लिक करें।

Exit mobile version