Site icon www.4Pillar.news

भारतीय-अमेरिकी छात्रा अनिका ने COVID-19 उपचार के लिए 3M यंग साइंटिस्ट चैलेंज में 25 हजार डॉलर का इनाम जीता

3M यंग साइंटिस्ट चैलेंज में COVID-19 के संभावित उपचार के लिए भारतीय-अमेरिकी छात्रा अनिका चेब्रोलू ने 25000 डॉलर का पुरस्कार जीता है।

3M यंग साइंटिस्ट चैलेंज में COVID-19 के संभावित उपचार के लिए भारतीय-अमेरिकी छात्रा अनिका चेब्रोलू ने 25000 डॉलर का पुरस्कार जीता है।

3M यंग साइंटिस्ट चैलेंज 2020

एबीसी 30 के अनुसार, 13 अक्टूबर को 3M यंग साइंटिस्ट चैलेंज में COVID-19 के संभावित उपचार के बाद अमेरिका के फ्रिस्को, टेक्सास में रहने वाली 14 वर्षीय भारतीय-अमेरिकी अनिका चेब्रोलु ​​ने 25000 डॉलर का पुरस्कार जीता है।

अनिका चेब्रोलु ने जीता 25 हजार डॉलर का पुरस्कार

प्रतियोगिता में इनाम जीतने के बाद अनिका चेब्रोलु को अमेरिका का शीर्ष युवा वैज्ञानिक कहा जा रहा है। अनिका ने KTTV से बात करते हुए कहा,मैंने इस अणु को विकसित किया है जो SARS-CoV-2 वायरस पर एक निश्चित प्रोटीन से बंध सकता है। इस प्रोटीन को बांधने से यह प्रोटीन के कार्य को रोक देगा। ”

3M यंग साइंटिस्ट लैब के अनुसार, COVID-19 महामारी के लिए एक इलाज खोजने के प्रयास में अनिका चेब्रोलु ने दवा खोज के लिए सिलिको विधि का उपयोग किया, जो कि SARS-CoV-2 वायरस के स्पाइक प्रोटीन को चुन सकता है।

COVID-19 महामारी

रिपोर्ट के अनुसार, अनिका ने शुरू में ने मौसमी फ्लू के इलाज के तरीकों पर काम करना शुरू कर किया था। लेकिन जब पूरा विश्व COVID-19 महामारी की चपेट में आया तो उसने अपनी योजना बदल दी। वह कई कंप्यूटर प्रोग्राम का इस्तेमाल करती है, जिससे पता चलता है कि अणु SARS-CoV-2 वायरस से कैसे और कहां से जुड़ेगा।

दादा जी से मिली प्रेरणा

“मेरे दादा, जब मैं छोटी थी तब वह हमेशा मुझे विज्ञान की ओर खींचते थे। वह वास्तव में एक रसायन विज्ञान के प्रोफेसर थे, और वह हमेशा मुझे तत्वों की आवर्त सारणी और विज्ञान के बारे में इन सभी चीजों को सीखने और समय के साथ मैं इसे प्यार करने के लिए विकसित होता था के बारे में बताते थे।,”चेबरोलु ने सीएनएन को बताया।

3M यंग साइंटिस्ट लैब के साथ एक साक्षात्कार में, चेब्रोलु ​​ने कहा कि उन्हें अगले 15 वर्षों में एक चिकित्सा शोधकर्ता और प्रोफेसर बनने की उम्मीद है।

यह पूछे जाने पर कि उन्होंने यंग साइंटिस्ट चैलेंज में प्रवेश क्यों किया, चेबरोलू ने जवाब दिया, “मैं बचपन से ही विज्ञान के प्रयोगों से हमेशा आश्चर्यचकित रही हूं और मुझे पिछले साल संक्रमण के गंभीर दौर के बाद इन्फ्लुएंजा बीमारी के लिए प्रभावी इलाज खोजने की ओर आकर्षित किया गया था। मैं अपने दवा विकास को आगे बढ़ाने के लिए 3M वैज्ञानिकों से और सीखना चाहूंगी और उनकी मदद से अपने प्रमुख ड्रग उम्मीदवार का ‘इन-विट्रो’ और ‘इन-विवो’ परीक्षण करना चाहूंगी। “

Exit mobile version