Site icon www.4Pillar.news

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की हो सकती है गिरफ्तारी, इंटरनेशनल क्रिमिनल कोर्ट ने जारी किया अरेस्ट वारंट

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की हो सकती है गिरफ्तारी, इंटरनेशनल क्रिमिनल कोर्ट ने जारी किया अरेस्ट वारंट

रूस और यूक्रेन युद्ध के बीच रुसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही है। पुतिन के खिलाफ अंतराष्ट्रीय क्रिमिनल कोर्ट ने गिरफ्तारी वारंट जारी किया है।

द न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, अंतराष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय ने युद्ध अपराधों के लिए रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया है। ICC ने कहा कि पुतिन यूक्रेनी बच्चों के अपहरण और निर्वासन के लिए व्यक्तिगत आपराधिक जिम्मेदार है। इंटरनेशनल क्रिमिनल कोर्ट ने शुक्रवार के दिन यूक्रेनी बच्चों को देश निकाला देने के अपराध में पुतिन के खिलाफ वारंट जारी किया है।

आईसीसी ने इन्ही आरोपों में रूस की बाल अधिकार आयुक्त मारिया लावोवा बलोवा के खिलाफ भी अरेस्ट वारंट जारी किया है। वहीँ ,रुसी राजधानी मॉस्को ने इन आरोपों का खंडन किया है। लेकिन इंटरनेशनल क्रिमिनल कोर्ट के गिरफ्तारी वारंट पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

बता दें , रूस अंतराष्ट्रीय क्रिमिनल कोर्ट का मेंबर नहीं है। ऐसे में  ऐसी कोई जानकारी नहीं मिल पाई कि अंतराष्ट्रीय कोर्ट ने पुतिन के खिलाफ अरेस्ट वारंट जारी करने की योजना कैसे बनाई।

एन वाई टी की रिपोर्ट के अनुसार, पुतिन पर अवैध रूप से देश से लोगों खासतौर पर बच्चों को देश निकाला देने का आरोप है। उन पर ये भी आरोप लगा है कि उन्होंने यूक्रेन के कब्जे वाले क्षेत्र से बच्चों को अवैध रूप से रुसी फेडरेशन में भेजा है।

पुतिन के खिलाफ अरेस्ट वारंट अंतराष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय के प्री ट्रायल चैम्बर II ने जारी किया है। अब राष्ट्रपति पुतिन गिरफ्तार होंगे या नहीं इस बारे में कोई सुचना नहीं मिली है।

Exit mobile version