Site icon www.4Pillar.news

सुबोध कुमार जयसवाल को बनाया गया सीबीआई का नया डायरेक्टर,जानिए उनके बारे में कुछ खास बातें

सुबोध कुमार जयसवाल 1985 बैच के महाराष्ट्र कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं। वह फिलहाल सीआईएसएफ के प्रमुख के रूप में कार्यरत है।

सीबीआई के नए प्रमुख सुबोध कुमार जायसवाल लंबे समय तक रिसर्च एंड एनालिसिस विंग ( RAW ) में भी रह चुके हैं। इसके अलावा मुंबई पुलिस आयुक्त और महाराष्ट्र डीजीपी के पदों पर भी कार्य कर चुके हैं।

सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स (CISF ) के प्रमुख सुबोध कुमार जायसवाल को केंद्रीय जांच ब्यूरो कार नया डायरेक्टर नियुक्त किया गया है। पीएम नरेंद्र मोदी, सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस एनवी रमना और विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी के बीच हुई बैठकों के बाद मंगलवार शाम को केंद्र सरकार की ओर से सुबोध कुमार जायसवाल की सीबीआई  चीफ के रूप में नियुक्ति की अधिसूचना जारी कर दी गई है।

ये भी पढ़ें ,जानिए राष्ट्रपति से लेकर आम आदमी तक किसे कब गिरफ्तार नहीं कर सकती पुलिस

सुबोध कुमार जायसवाल 1985 बैच के महाराष्ट्र कैडर के आईपीएस अधिकारी है। वह फिलहाल सीआईएसफ के प्रमुख के रूप में अपने कर्तव्य निर्वहन कर रहे हैं। वह मुंबई पुलिस आयुक्त (CP) और महाराष्ट्र के डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (DGP ) के पदों पर भी कार्य कर चुके हैं। इंटेलिजेंस ब्यूरो और रिसर्च एंड एनालिसिस विंग यानी रॉ में उनका लंबा कार्यकाल रहा है। हालांकि उन्हें सीबीआई में सेवा करने का कोई तुजुर्बा नहीं है।

सुबोध कुमार जयसवाल ने महाराष्ट्र में तेल की घोटाले की जांच की थी। जिसको बाद में सीबीआई ने अपने हाथ में ले लिया था। जयसवाल तब राज्य रिजर्व पुलिस बल का नेतृत्व कर रहे थे। उसके बाद वह महाराष्ट्र आतंकवाद विरोधी दस्ते (ATS)  में शामिल हो गए और लगभग एक दशक तक सेवा की।

Exit mobile version