कहीं आपके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल तो नहीं कर रहा है कोई, ऐसे लगाएं पता

आधार कार्ड की जरूरत सरकारी और गैर सरकारी सभी कामों में पड़ती है। बैंक में लोन लेने से लेकर अन्य कागजात बनवाने तक आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है। ऐसे में अगर आपका आधार कार्ड कोई गलत इस्तेमाल कर रहा है तो उसकी जानकारी आधार कार्ड की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक की जा सकती है । आपका आधार कार्ड कहां और कब इस्तेमाल हुआ इसकी जानकारी आप वेबसाइट पर जांच सकते हैं।

डिजिटल युग में आधार कार्ड का आपके पास होना बहुत जरूरी है। आधार कार्ड को सरकार ने वेरिफिकेशन के लिए जरूरी कर दिया है। हर जरूरत के समय और पहचान के तौर पर आधार कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में अगर आधार कार्ड और उसकी जानकारी का कोई दुरुपयोग कर रहा है तो आप इसके बारे में जांच सकते हैं। दफ्तर में नौकरी ज्वाइन करते समय, सरकारी काम में ,किसी योजना के लिए आवेदन करने और तमाम चीजों के लिए आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है। इसलिए अब यह जानना बेहद जरूरी है कि आपका आधार कहां-कहां इस्तेमाल हो रहा है, कोई इसका गलत इस्तेमाल तो नहीं कर रहा है।

UIDAI की वेबसाइट पर पता चलेगा

यूआईडीएआई की अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री पेज पर जाने के लिए लिंक पर क्लिक करना पड़ेगा। इसके बाद आप अपना आधार नंबर और सिक्योरिटी कोड भरें। जिसके बाद जेनरेट ओटीपी पर क्लिक करें। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी उसी मोबाइल नंबर पर आएगा जो आप के आधार कार्ड के साथ लिंक है। पूरी प्रक्रिया के लिए आपका फोन पहले से ही यूआईडीआई वेबसाइट पर रजिस्टर्ड होता है। इसके अलावा अगर आपको आधार के दुरूपयोग का शक है तो आप तुरंत यूआईडीएआई के टोल फ्री नंबर 1947 या फिर  1312085716 पर संपर्क कर सकते हैं या फिर ईमेल के जरिए आप help@uidai.gov.in पर संपर्क कर सकते हैं

ये भी पढ़ें, आप अपने आधार कार्ड से घर बैठे इस तरह ले सकते हैं लाखों रूपये का लोन,जानिए पूरी प्रक्रिया

ऐसे करें डिटेल चेक

अगर आपको संदेह है कि आपका आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल हो रहा है तो आप उसे ऑनलाइन ब्लॉक कर सकते हैं।  इसके साथ ही इस्तेमाल करने के लिए अनब्लॉक भी किया जा सकता है। वेबसाइट में आपको ‘माय आधार सेक्शन’ में जाना होगा। उसके बाद ‘आधार सर्विसेज’ पर लोक पर क्लिक करना होगा। इस दौरान उसमें यूआईडी लॉक बटन पर क्लिक करें। अपना आधार कार्ड नंबर डालें। इस प्रोसेस को पूरा करने के बाद पिन कोड और डिटेल भरने के तुरंत बाद सिक्योरिटी कोड भी भरना होगा और ओटीपी के लिए क्लिक करें।

Comments

Translate »