Site icon www.4Pillar.news

ISRO ने लॉन्च किया Cartosat-3 उपग्रह,देखें वीडियो

यह कार्टोसैट सीरीज का 9 वां उपग्रह है।इस उपग्रह को श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन केंद्र के द्वितीय लांच पैड से प्रक्षेपित किया गया है।

यह कार्टोसैट सीरीज का 9 वां उपग्रह है।इस उपग्रह को श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन केंद्र के द्वितीय लांच पैड से प्रक्षेपित किया गया है।

भारत का जासूसी एवं मानचित्र उपग्रह कार्टोसैट 3 और अमेरिका के 13 नैनो उपग्रहों को इसरो ने बुधवार की सुबह लांच किया है। यह कार्टोसैट सीरीज का 9 वां उपग्रह है जिसे श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लांच किया गया है। पीएसलवी सी 47 की यह 49 वीं उड़ान है।

कार्टोसैट तीसरी पीढ़ी का बेहद चुस्त और उन्नत उपग्रह है। इस उपग्रह में हाई रिजोल्यूशन कैमरे लगे हुए हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस उपग्रह में लगे हुए कैमरे अंतरिक्ष से धरती पर किसी भी छोटी से छोटी वस्तु को आसानी से देख और उसकी फोटो ले सकते हैं। इस उपग्रह का इस्तेमाल सीमा पार चल रही दुश्मन की गतिविधियों नजर रखने के साथ-साथ शहरी नियोजन ,ग्रामीण संसाधन और विकास के साथ तटीय भूमि के उपयोग तथा भूमि कवर के लिए उपभोक्ताओं की बढ़ती मांग पूरा किया जाना है। इसरो के अनुसार पीएसलवी सी 47 एक्सएल कॉन्फ़िगरेशन में पीएसलवी की 21 वीं उड़ान है। कार्टोसैट 3 का जीवन काल पांच साल होगा।

मंगलवार दिन इसरो प्रमुख के सीवन ने तिरुमाला के भगवान वेंकटेश की पूजा अर्चना करने के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि चंद्रयान 2 का ऑर्बिटर अच्छी तरह काम कर रहा है। ऑर्बिटर चन्द्रमा के बारे में सूचनाएं भेज रहा है।

Exit mobile version