Site icon www.4pillar.news

Joe Biden नहीं लड़ेंगे डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ अमेरिकी राष्ट्रपति का चुनाव, कमला हैरिस को किया आगे

Joe Biden नहीं लड़ेंगे डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ अमेरिकी राष्ट्रपति का चुनाव, कमला हैरिस को किया आगे

अमेरिका के वर्तमान राष्ट्रपति Joe Biden ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की रेस से अपना नाम वापस लेने का फैसला लिया है। उन्होंने  Donald Trump के खिलाफ Kamala Harris को  पूरी ताकत के साथ समर्थन देने का दावा किया है। वहीं पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कमला हैरिस को अपना समर्थन नहीं दिया है।

राष्ट्रपति चुनाव की रेस से हटे जो बिडेन

यूएस राष्ट्रपति जो बिडेन ने रविवार के दिन सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर राष्ट्रपति चुनाव की रेस से अपना नाम वापस लेने की घोषणा की है। उन्होंने राष्टपति चुनाव की दावेदारी वापस लेते हुए उप राष्ट्रपति कमला हैरिस को चुनाव लड़ने के लिए समर्थन दिया है। बिडेन का ये फैसला ऐसे समय में आया है जब उनके परिवार वाले और उनके सहयोगी डेमोक्रेट्स उन पर नाम वापस लेने का दबाव बना रहे थे। वो लगातार डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ कमजोर उम्मीदवार साबित होते जा रहे थे।

पार्टी और देश के हित में लिया फैसला

 

राष्ट्रपति चुनाव की रेस से नाम वापस लेते हुए बिडेन ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर लिखा,” मेरे लिए यह सौभाग्य की बात है कि मैंने अमेरिकी राष्ट्रपति के तौर पर देश की सेवा की है। “उन्होंने कहा कि पार्टी और देश के हितों को ध्यान में रखते हुए चुनाव न लड़ने का फैसला लिया है।

कमला हैरिस को किया आगे

जो बिडेन ने अपना नाम वापस लेते हुए लिखा,” मेरे डेमोक्रेट साथियों, मैंने नामांकन स्वीकार नहीं करने और अपने शेष कार्यकाल को राष्ट्रपति के रूप में अपने कर्तव्यों पर अपनी सारी ऊर्जा केंद्रित करने का फैसला लिया है। 2020 में पार्टी के उम्मीदवार के रूप में मेरा पहला निर्णय कमला हैरिस को उपराष्ट्रपति के रूप में चुनना था। और यह मेरा सबसे अच्छा निर्णय है। आज मैं कमला हैरिस को पार्टी का उम्मीदवार बनाने के लिए अपना पूर्ण समर्थन देना चाहता हूं। अब एकजुट होने और ट्रंप को हराने का समय है। ”

बराक ओबामा का इंकार

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने राष्ट्रपति जो बिडेन के राष्ट्रपति चुनाव की रेस से अलग होने के फैसले का स्वागत किया है। लेकिन उन्होने 5 नवंबर 2024 को होने वाले अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपनी डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार कमला हैरिस का समर्थन करने से इंकार कर दिया है।

कमला हैरिस का उम्मीदवार बनना तय

बता दें, बराक ओबामा को कमला हैरिस का राजनीतिक गुरु माना जाता है। इसके बावजूद भी ओबामा ने कमला हैरिस का तुरतं समर्थन करने से इंकार कर दिया है। दूसरी तरफ ऐसा माना जा रहा है कि बिडेन के समर्थन की वजह से कमला हैरिस का पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनना तय है।

Exit mobile version