Site icon www.4Pillar.news

अंधभक्तों की फौज से लेना होगा सबक: अमेरिकी संसद भवन में हिंसा पर बोले कुमार विश्वास

गुरुवार के दिन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के हजारों समर्थकों ने अमेरिका की संसद पर हमला किया और पुलिस से भिड़ गए। जिस पर प्रख्यात कवि कुमार विश्वास ने अपनी प्रतिक्रिया दी है।

गुरुवार के दिन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के हजारों समर्थकों ने अमेरिका की संसद पर हमला किया और पुलिस से भिड़ गए। जिस पर प्रख्यात कवि कुमार विश्वास ने अपनी प्रतिक्रिया दी है।

कैपिटोल बिल्डिंग में हिंसा

अमेरिकी कैपिटोल बिल्डिंग के बाहर ट्रंप समर्थन की घेराबंदी और हिंसक प्रदर्शन पर पूरी दुनिया की निगाहें टिकी हुई है। विश्व भर के देश और नेता इस घटना की खूब आलोचना कर रहे हैं। वही मशहूर कवि कुमार विश्वास ने भी एंग्री की कैपिटोल परिसर में हुई हिंसा की आलोचना करते हुए विश्व भर के देशों और नागरिकों को चेताया है।

डॉ कुमार विश्वास ने कहा कि वर्चस्ववादी और आत्ममुग्ध नायकों के अन्य किसी भी देश को गर्त में ला सकते हैं और इसका जीता जाता जागता सबूत यस कैपिटोल परिसर है।

कुमार विश्वास की प्रतिक्रिया

कवि कुमार विश्वास ने अपने ट्वीट में लिखा,” वर्चस्ववादी,आत्ममुग्ध और बस ‘मैं ही मैं’ गाने, कहने ,जीने वाले नायकों के अंधे तर्कशून्य अनुयाई, किसी उन्नततम देश तक को किस गर्त में ले जा सकते हैं। यूएस कैपिटल इसका ताजा सबूत है। विश्व भर के देशों,सभ्य नागरिकों को इस घटना, इसके नमूने-नियामक व उसके अंध भक्तों की फौज से सबक लेना होगा।”

कैपिटोल पर दूसरी बार हमला हुआ

बता दें, इतिहास में यह दूसरी बार है जब अमेरिकी संसद भवन पर हमला हुआ है। इससे पहले 1812 में ब्रिटिश आर्मी ने कैपिटोल हॉल को आग लगा दी थी। लेकिन  मौके पर बारिश की वजह से आग बुझ गई थी और कैपिटोल हाल बच गया था।

गुरुवार के दिन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थक कैपिटोल परिसर में सुरक्षाकर्मियों के साथ भिड़ गए थे।इस घटना में 4 लोग मारे गए हैं और राष्ट्रपति तथा उपराष्ट्रपति के रूप में जो बिडेन और कमला हैरिस के निर्वाचन को सत्यापित करने की प्रक्रिया बाधित हुई। यूएस कांग्रेस ने इस घटना के बाद हुए विलंब के बाद गुरुवार को अपने संयुक्त सत्र में जो बिडेन और कमला हैरिस के निर्वाचन की औपचारिक रूप से पुष्टि कर दी है।

Exit mobile version