Site icon www.4Pillar.news

कारगिल युद्ध का हीरो Mig 27 इंडियन एयरफोर्स से हुआ रिटायर

इंडियन एयरफोर्स में तीन दशक से भी अधिक सेवा देने वाले इस लड़ाकू विमान को जोधपुर एयरबेस में पानी की बौछार कर विदाई दी गई है।

मिग 27 तीन दशक के बाद हुआ रिटायर

कारगिल युद्ध में निभाई थी अहम भूमिका

कारगिल युद्ध में अहम भूमिका निभाने वाले भारतीय वायुसेना के मिग 27 को आज शुक्रवार के दिन रिटायर कर दिया गया है। इंडियन एयरफोर्स में तीन दशक से भी अधिक सेवा देने वाले इस लड़ाकू विमान को जोधपुर एयरबेस में पानी की बौछार कर विदाई दी गई है।

इंडियन एयरफोर्स में तीन दशक से भी अधिक अपनी सेवा देने वाले मिग 27 के सात विमानों के स्क्वाड्रन को वायुसेना ने जोधपुर एयरबेस में विदाई दी है। इन विमानों को भारतीय वायुसेना के बेड़े में 1985 में शामिल किया गया था।

रक्षा मंत्रालय इन लड़ाकू Mig 27 विमानों को लेकर कहा,” इन विमानों ने युद्ध काल हो या शांति काल, भारत के लिए अहम भूमिका अदा की है। कारगिल की लड़ाई में इन फाइटर जेट्स ने दुश्मन के ठिकानों पर राकेट और बम बरसाए थे।

रक्षा मंत्रालय ने कहा ,” इस बेड़े ने ऐतिहासिक कारगिल युद्ध (Kargil war) के दौरान गौरव हासिल किया था। इस बेड़े ने दुश्मन के ठिकानों पर राकेट और बम सटीकता से गिराए थे। इस बेड़े ने ऑपरेशन पराक्रम में भी अहम भूमिका निभाई थी।

इस जानकारी देते हुए कल भारतीय वायुसेना ने ट्विटर पर लिखा था ,” मिग 27 तीन दशक से अधिक की उल्लेखनीय सेवा के बाद, भारतीय वायु सेना (Indian Airforce) का मिग-27 लड़ाकू विमान कल वायु सेना स्टेशन, जोधपुर से एक भव्य समारोह में ‘डीकमीशन’ किया जा रहा है।’

आज जोधपुर एयरबेस में भव्य विदाई समारोह के साथ मिग 27 को रिटायर कर दिया गया है।

Exit mobile version