Site icon www.4Pillar.news

जानिए हमारे देश के तीन नाम भारत, हिंदुस्तान और इंडिया कैसे रखे गए

हमारे देश भारत को देश में ही नहीं विदेशों में भी अलग-अलग नामों से जाना जाता है । भारत , हिंदुस्तान और इंडिया, एक देश के तीन नाम कैसे रखे गए

हमारे देश भारत को देश में ही नहीं विदेशों में भी अलग-अलग नामों से जाना जाता है । भारत , हिंदुस्तान और इंडिया, एक देश के तीन नाम कैसे रखे गए ? इस बारे ने विभिन्न लोगों के अलग-अलग विचार हैं ।

भारत वर्ष का नाम राजा भरत के नाम पर रखा गया था । ऐसा पौराणिक कथाओं में वर्णन किया गया है । लेकिन करंट अफेयर जीके ने अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट में कुछ अलग ही कारण बताए हैं ।

एक देश तीन नाम 

हालांकि,दूसरे कई देशों को भी अलग अलग नामों से जाना जाता है । लेकिन हम बात कर रहे हैं अपने देश भारत के बारे में, भारत के तीन नाम कैसे रखे गए ? इसके बारे में करंट अफेयर जीके अलग ही किस्से बताए हैं ।

करंट अफेयर जीके के अनुसार , हमारे देश के तीन नाम कैसे हुए ? जानें ।

भारत 

भारत का नाम पौराणिक राजा ‘भरत’ से लिया गया है । इनका साम्राज्य कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक हुआ करता था ।

हिंदुस्तान

व्यापर के लिए जब ईरानी भारत आए तब भारत को सिंधु नाम से जाना जाता था । लेकिन ईरानियों को सिंधु शब्द का उच्चारण करने में परेशानी होती थी । वह सिंधु को हिंदू कहने लगे । कुछ समय बाद हिंदू , हिंदुस्तान में परिवर्तित हो गया और देश का नाम हिंदुस्तान पड़ गया ।

इंडिया 

सिंधु नदी को इंडस के नाम से भी जाना जाता है । सिंधु घाटी की सभ्यता रोम घाटी की सभ्यता की तरह प्रसिद्ध थी । यह सभ्यता पुरे देश में फैली हुई थी । इंडस वैली के कारण ही देश का नाम इंडिया पड़ा । इंडिया का नाम विश्व स्तर पर अंग्रेज शासन के दौरान सबसे अधिक प्रसिद्ध हुआ । जो आज भी फेमस है ।

Exit mobile version