Site icon www.4Pillar.news

15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान 21 तोपों की सलामी का हिस्सा होगी मेड-इन-इंडिया Howitzer गन

भारतीय रक्षा मंत्रालय के अनुसार स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान पिछले 75 सालों से इस्तेमाल की जा रही ब्रिटिश तोप के साथ DRDO द्वारा डिजाइन और पूरी तरह से स्वदेशी Howitzer गन को 21 तोपों की सलामी में शामिल किया जाएगा।

भारतीय रक्षा मंत्रालय के अनुसार स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान पिछले 75 सालों से इस्तेमाल की जा रही ब्रिटिश तोप के साथ DRDO द्वारा डिजाइन और पूरी तरह से स्वदेशी Howitzer गन को 21 तोपों की सलामी में शामिल किया जाएगा।India

देश इस बार आजादी की 75 वर्षगांठ मना रहा है। पहली बार लाल किला पर स्वदेश निर्मित होवित्जर तोप (ATAGS ) को 21 तोपों की सलामी में शामिल किया जाएगा।

इस बारे में डीआरडीओ के डायरेक्टर जनरल संगम सिन्हा ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया ,” Advanced Towed Artillery Gun System (ATAGS) howitzer गन की मारक क्षमता 45 किलोमीटर है। यह सेल्फ प्रोपेल्ड है और इसे आसानी से खिंचा जा सकता है। यह गन इस बार 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 21 तोपों की सलामी में शामिल की जाएगी। यह प्रदर्शन देश बढ़ती सैन्य क्षमता का प्रतीक माना जा रहा है। ”

आजादी के अमृत महोत्सव प्रदर्शित करने के लिए इस बार कई नई पहल की गई हैं। जिसमें परंपरागत रूप से इस्तेमाल की जा रही ब्रिटिश तोपों के साथ भारतीय रक्षा अनुसंधान संगठन द्वारा विकसित की गई पूरी तरह से मेड इन इंडिया होवित्जर गन को पहली बार शामिल किया जाएगा।

स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल होंगे इन देशों के युवा

आजादी के अमृत महोत्सव के रूप में पहली बार 9 से 17 अगस्त 2022 के बीच एक विशेष युवा आदान-प्रदान कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इस समारोह में विश्व के 14 देशों के युवा शामिल हो रहे है। इस समारोह में शामिल होने के लिए 127 युवा कैडेट भारत आए हुए हैं। इसके अलावा ब्रिटेन , अमेरिका , ब्राज़ील ,अर्जेटीना , इंडोनेशिया , फिजी , मालदीव्स , किर्गिस्तान , मोजाम्बिक , मॉरीशस , उज्बेकिस्तान और यूएई के 26 अधिकारी भारत आए हुए हैं।

Exit mobile version