मिताली राज ने एकदिवसीय क्रिकेट में रचा इतिहास, एक्ट्रेस तापसी पन्नू ने ‘रन मशीन’ कहकर की तारीफ

भारतीय महिला क्रिकेटर मिताली राज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे मैच खेलते हुए इतिहास रच दिया है। मिताली राज ने अपने एकदिवसीय करियर में 59वां अर्धशतक लगाया है। जिसपर अभिनेत्री तापसी पन्नू ने मिताली राज की तारीफ करते हुए उन्हें रन मशीन बताया है।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए दो विश्व रिकॉर्ड बना दिए हैं।  मिताली राज की तारीफ में बॉलीवुड अभिनेत्री तापसी पन्नू में कहा कि वह (मितली राज) रन मशीन है ।

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया वनडे मैच 

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने एकदिवसीय सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के सामने आठ विकेट पर 225 रन बना लिए हैं। फिलहाल ऑस्ट्रेलिया को 204 गेंदों में 137 रन की जरूरत है। इसी बीच भारतीय महिला क्रिकेट कप्तान मिताली राज ने इतिहास रच दिया है। उन्होंने अपने एकदिवसीय करियर में 59 वां शतक लगाकर विश्व रिकार्ड कायम कर दिया है।

कप्तान मिताली राज ने रचा इतिहास 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए कप्तान मिताली राज ने सर्वाधिक 61 रन बनाए हैं। उनके अलावा भारतीय यास्तिका भाटिया ने 35 और रिचा घोष ने नॉटआउट 32 रन का योगदान दिया है। ऑस्ट्रेलिया की डार्सी ब्राउन ने 33 रन देकर 4 विकेट झटके हैं। जबकि सोफी मोलिनेक्स और हन्ना डार्लिंगटन ने दो-दो विकेट लिए हैं। भारत को एक बार फिर बल्लेबाजी में निराशा मिली है। वहीं कप्तान मिताली राज ने धीमी बैटिंग जरूर शुरू की थी लेकिन उन्होंने एक छोर को थामे रखा और टीम को जल्दी आउट होने से बचाया। मिताली राज ने इस दौरान दो रिकॉर्ड भी बनाए हैं।

20 हजार रन पुरे किए 

मिताली राज ने 61 रन की पारी खेलकर अपने करियर में 20000 रन पूरे कर लिए हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनके नाम 10000 से ज्यादा रन हैं। साथ ही घरेलू क्रिकेट में खिलाड़ी ने दस हजार के नजदीक रन बना रखे हैं। वही एकदिवसीय करियर में मिताली ने लगातार पांच बार अर्ध शतक का आंकड़ा पार किया है।

पहले भी कर चुकी हैं यह कारनामा 

मिताली राज ने इस साल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू वनडे सीरीज के आखिरी मैच के बाद से बिना आउट हुए अर्ध शतक लगाए हैं। इंग्लैंड के दौरे पर उन्होंने तीन मैचों में अर्ध शतक लगाई थी। पिछले एक दिवसीय मैच में उनके स्कोर  नॉट आउट 79,72,59,75,61 हैं। मिताली राज की यह दूसरी बार है। जब उन्होंने लगातार पांच बार एकदिवसीय अर्धशतक लगाए हैं। इससे पहले मिताली ने 2017 में भी ऐसा ही कारनामा किया था। मिताली राज ने लगातार सात एकदिवसीय अर्धशतक लगाए थे।

भारतीय कप्तान ताली राज वनडे क्रिकेट में दो बार लगातार पांच पांच अर्थ का शतक लगाने वाली तीसरी खिलाड़ी है। उनके अलावा ऑस्ट्रेलिया की पेरी और इंग्लैंड कीएडवर्स भी यह कारनामा कर चुकी है। पैरी ने यह काम तीन बार किया है। मिताली राज के नाम वनडे क्रिकेट में 7000 से ज्यादा रन है। वह महिला क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली  बल्लेबाज है। मिताली राज के नाम 59 एकदिवसीय अर्धशतक हैं ।

Comments

Translate »