5500 लावारिस लाशों का अंतिम संस्कार करने वाले मोहम्मद शरीफ को मिला पद्म श्री अवॉर्ड

अयोध्या के रहने वाले हैं मोहम्मद शरीफ

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में ला वारिस लाशों का क्रियाकर्म के साथ अंतिम संस्कार करने वाले मोहम्मद शरीफ को केंद्र सरकार ने पद्म श्री अवॉर्ड देने की घोषणा की है। मोहम्मद शरीफ पिछले कई वर्षों से बिना किसी भेदभाव के ला वारिस लाशों का अंतिम संस्कार कर रहे हैं।

केंद्र सरकार की तरफ से इस साल गणतंत्र दिवस के अवसर पर पद्म पुरस्कारों के लिए घोषणा की गई है। इस घोषणा में अयोध्या के मोहम्मद शरीफ का नाम भी शामिल है। मोहम्मद श्री पिछले कई सालों से बिना किसी धार्मिक भेदभाव के लावारिस लाशों का अंतिम संस्कार कर रहे हैं। पद्म श्री अवॉर्ड की घोषणा के बारे में जानने के बाद मोहम्मद शरीफ ने बताया कि 27 साल पहले उनके बेटे की यूपी के सुल्तानपुर में हत्या कर दी गई थी। जिसके बारे में उन्हें एक महीन बाद पता चला था। बेटे की हत्या के बाद उन्होंने ने इस काम को करना शुरू किया। मोहम्मद शरीफ ने अब तक 3000 हिंदुओं और 2500 मुसलमानों के शवों का अंतिम संस्कार किया है।

पी वी सिंधु

आप को बता दें भारतीय जनता पार्टी के दिवंगत नेता अरुण जेटली,सुषमा स्वराज और जॉर्ज फर्नांडिस को भी मरणोपरांत पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया है। गोवा के मुख्यमंत्री और पूर्व रक्षा मंत्री रह चुके मनोहर परिकर को भी मरणोपरांत पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया है। मॉरीशस के पूर्व प्रधानमंत्री अनिरुद्ध जगन्नाथ, बॉक्सर मेरी कॉम और गायक छन्नू लाल मिश्रा को भी पद्म विभूषण से नवाजा गया है। बैडमिंटन खिलाड़ी पी वी सिंधु को पद्म विभूषण से नवाजा गया है। एक आधिकारिक बयान में बताया गया है की इस साल राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 141 पद्म पुरस्कार प्रदान किए हैं।

Comments

Translate »