Site icon www.4Pillar.news

NASA ने शेयर की बुलबुले के अंदर फंसे विशालकाय तारे की फोटो, देखकर दंग रह जाएंगे आप

NASA ने शेयर की बुलबुले के अंदर फंसे विशालकाय तारे की फोटो, देखकर दंग रह जाएंगे आप

फोटोः नासा

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने बुलबुले के अंदर फंसे हुए एक विशालकाय तारे की फोटो इंस्टाग्राम पर साझा की है। इस फोटो को वर्ष 2016 में दूरबीन द्वारा लिया गया था। जिसमें एक बुलबुले के अंदर फंसा हुआ एक विशाल तारा है।

Hubble space telescope

हबल स्पेस टेलीस्कोप ( Hubble space telescope) वर्ष 1990 में लॉन्च होने के बाद से अपनी शानदार तस्वीरों के साथ दुनिया भर के लोगों को हैरान करता आ रहा है। पिछले कुछ दिनों से इस कंप्यूटर में खराबी आने की वजह से यह है डाउन हो गया था। लेकिन अब यह ठीक हो गया है और टेलीस्कोप फिर से चालू हो गया है।

नासा ने अपने टेलीस्कोप को दोबारा चालू होने पर जश्न मनाने के लिए एक तस्वीर इंस्टाग्राम पर साझा की है। नासा द्वारा इस इंस्टाग्राम पर शेयर की गई तस्वीर में एक विशालकाय तारा बुलबुले के अंदर फंसा हुआ दिखाई दे रहा है। नासा की इस पोस्ट को देखकर सब लोग हैरान हैं।

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने लिखा,” हबल ने हाल ही में अपने पेलोड कंप्यूटर के साथ एक समस्या का सामना किया। जो अंतरिक्ष यान पर विज्ञान उपकरणों को नियंत्रित और समन्वित करता है। आज समस्या की भरपाई के लिए टीमों ने सफलतापूर्वक बैकअप हार्डवेयर बना लिया है। उपकरणों के शुरू होने के बाद से सामान्य विज्ञान संचालन को फिर से शुरू करेगा।”

देखें फोटो 

स्पेस एजेंसी ने आगे लिखा,” इस हबल के अंदर का तारा हमारे सूर्य की तुलना में 100000 गुना अधिक चमकीला है और शक्तिशाली। वह  इतनी ऊर्जा पैदा करता है। जिस की गति 4 मिलीयन मील प्रति घंटे से अधिक होती है। तारा जिस दर से ऊर्जा खर्च कर रहा है उसके आधार पर वैज्ञानिकों का अनुमान है कि 10 से 20 मिलियन वर्षों में यह सुपरनोवा के रूप में फट जाएगा और बुलबुला एक सामान्य भाग्य के आगे झुक जाएगा।”

अमेरिका की स्पेस एजेंसी द्वारा शेयर की गई इस तस्वीर पर लोग खूब कमेंट कर रहे हैं।

Exit mobile version