Site icon www.4Pillar.news

सावरकर नहीं, स्वामी विवेकानंद से प्रेरित थे नेता जी सुभाष चंद्र बोस, परिवार ने फिल्म को बताया मजाक

सावरकर नहीं, स्वामी विवेकानंद से प्रेरित थे नेता जी सुभाष चंद्र बोस, परिवार ने फिल्म को बताया मजाक

रणदीप हुड्डा की स्वतंत्र वीर सावरकर फिल्म का टीजर रिलीज हो गया है। जिसमें नेता जी सुभाष चंद्र बोस को सावरकर से प्रेरित बताया गया है। अब नेताजी सुभाष चंद्र बोस और खुदी राम बोस के परिवार ने इसे इतिहास के साथ मजाक बताया है।

स्वतंत्र वीर सावरकर

रणदीप हुड्डा स्टारर स्वतंत्र वीर सावरकर का टीजर रिलीज होते ही विवाद शुरू हो गया है। नेता जी सुभाष चंद्र बोस और खुदी राम बोस के परिवारों का कहना है कि नेता जी के प्रेरणाश्रोत स्वामी विवेकानंद थे न कि वीर सावरकर। उनका कहना है कि यह केवल सस्ती लोकप्रियता पाने का साधन है। परिवार ने फिल्मकारों पर इतिहास के साथ छेड़छाड़ करने का आरोप लगाया है। दरअसल, एक्टर रणदीप हुड्डा ने एक ट्वीट किया था। जिसमें लिखा, ” स्वतंत्र वीर सावरकर,ब्रिटिशर्स की नजर में मोस्ट वांटेड। नेता जी सुभाष चंद्र बोस, खुदी राम बोस और भगत सिंह जैसे क्रांतिकारियों की प्रेरणा। ” हुड्डा के इस ट्वीट पर विवाद शुरू हो गया है।

नेताजी के विचारों को मानना चाहिए

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की बेटी अनीता बोस ने कहा कि उनके पिता और सावरकर में एक ही बात समान थी, वह थी, धर्म। टीओआई की रिपोर्ट के अनुसार,अनीता बोस ने कहा ,” नेताजी धार्मिक प्रवृति के इंसान थे। वह हिंदू धर्म के प्रति समर्पित थे लेकिन दूसरे धर्मों का भी सम्मान करते थे। महात्मा गांधी की तरह नेताजी सुभाष चंद्र बोस भी धर्म के आधार पर फैसला लेने का विरोध करते थे। सावरकर के अनुयायियों को नेताजी के विचारों को मानना चाहिए।उन विचारों को हाईजैक नहीं करना चाहिए जो सावरकर के नहीं थे। ”

किसी किताब में नहीं लिखा

खुदी राम बोस के पोते सुब्रत राय ने कहा ,” किसी किताब में यह नहीं लिखा कि उन्हें सावरकर से प्रेरणा मिली थी। ” सुब्रत राय ने कहा कि खुदी राम बोस अनुशीलन समिति में थे। वह हेमचंद्र कानूनगो, अरविंदो घोष और सत्येन बोस से प्रभावित थे। वहीँ, नेता जी सुभाष चंद्र बोस के पोते चंद्र बोस ने कहा कि उनके दादाजी स्वामी विवेकानंद से प्रभावित थे। सावरकर हिंदू महासभा से जुड़े थे जबकि नेताजी इस महासभा का विरोध करते थे।

Exit mobile version