Site icon www.4Pillar.news

Nikki Haley ने इजरायली मिसाइल पर ‘उन्हें खत्म करो’ संदेश के साथ किए हस्ताक्षर

Nikki Haley ने इजरायली मिसाइल पर 'उन्हें खत्म करो' संदेश के साथ किए हस्ताक्षर

अमेरिका की रिपब्लिकन पार्टी की पूर्व राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार निक्की हेली ने एक इजरायली मिसाइल पर ‘उन्हें खत्म करो’ संदेश के साथ हस्ताक्षर किए। हेली ने ऐसा तब किया जब इजरायल ने गाजा पर हमले तेज कर दिए।

दक्षिण कैरोलिना की पूर्व गवर्नर निक्की हेली ने अपनी इजरायल यात्रा के दौरान के विवाद को चिंगारी दे दी। लेबनान के साथ इजरायल की उत्तरी सीमा का  दौरा करते हुए निक्की हेली ने इजरायली तोपखाने के गोले पर ‘उन्हे खत्म करो’ संदेश के साथ हस्ताक्षर किए। इजरायली यात्रा के दौरान निक्की हेली के साथ संयुक्त राष्ट्र में इजरायल के पूर्व राजदूत डैनी डेनन भी थे।

राफा शिविर पर बड़ा हमला

हेली की कार्रवाई गाजा में इजराइल के सैन्य हमले के बीच आई है। इजराइल के इस हमले में लगभग 15 हजार बच्चों के साथ लगभग 36 हजार फिलिस्तीनियों की मौत हो गई है। इजराइल द्वारा हाल ही में राफा में विस्थापित फिलिस्तीनियों के एक शिविर पर बमबारी की गई थी। जिसकी वैश्विक स्तर पर निंदा हुई।

राष्ट्रपति जो बिडेन की आलोचना की

गंभीर नुकसान के बावजूद भी निक्की हेली ने इजराइल के लिए अपना समर्थन व्यक्त किया। उन्होंने इजराइल के हथियारों की आपूर्ति रोकने के लिए अमरीकी राष्ट्रपति जो बिडेन की कड़ी आलोचना की। उन्होंने इजरायल के समर्थन में अंतराष्ट्रीय आपराधिक अदालत और अंतराष्ट्रीय न्याय अदालत की भी आलोचना की। विश्व की ये दोनों अदालतें ( ICJ और ICC ) नेतन्याहू की गिरफ्तारी की मांग कर रही हैं।

हमास हमले के पीड़ितों से मिली निक्की हेली

इससे पहले निकी हेली ने दक्षिण इजराइल की यात्रा की थी। उन्होंने 7 अक्टूबर को हमास हमले में बचे लोगों से भी मुलाकात की थी। इस हमले लगभग 1200 लोगों की मौत हो गई थी और 250  से अधिक लोगों का अपहरण कर लिया गया था।

लोगों ने की आलोचना

निक्की हेली की मिसाइल और तोपखाने पर हस्ताक्षर करने वाली तस्वीर को कई लोगों ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर कर अपनी प्रतिक्रियाएं दी। सोशल मीडिया पर निक्की हेली की इस फोटो का मिलीजुली प्रतिक्रियाओं के साथ शेयर किया जा रहा है। जिसमें कुछ लोग हेली का समर्थन करते नजर आ रहे हैं और कुछ लोग आलोचना कर रहे हैं।

Exit mobile version