Site icon www.4Pillar.news

Indian Railway Job 2024: भारतीय रेलवे में 9 हजार पदों पर भर्ती के लिए जारी हुआ नोटिफिकेशन

Indian Railway Job 2024: भारतीय रेलवे में 9 हजार पदों पर भर्ती के लिए जारी हुआ नोटिफिकेशन

Indian Railway recruitment 2024:सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए सुनहरा मौका है। भारतीय रेलवे में 9000 टेक्नीशियन के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी हुआ है।

रेलवे में नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। रेलवे ने टेक्नीशियन के पदों पर योग्य उम्मीदवारों से अवेदन पत्र मांगे हैं। इन पदों पर अभी पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है। इस भर्ती अभियान के तहत नौ हजार टेक्नीशियन पदों को भरा जाएगा।

जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, इन पदों पर आवेदन प्रक्रिया मार्च या अप्रैल महीने में शुरू हो सकती है। जिसके लिए सीबीटी एग्जाम अक्टूबर से लेकर दिसंबर 2024 में हो सकता है। अभ्यर्थियों से अनुरोध है कि भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट indianrailways.gov.in पर नजर बनाए रखें।

रेलवे में भर्ती  योग्यता

इंडियन रेलवे में टेक्नीशियन के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल या संस्थान से दसवीं पास किया हुआ होना चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवार को संबंधित ट्रेड में आईटीआई पास किया हुआ होना चाहिए। वहीं, आयु सीमा की बात करें तो उम्मीदवार की उम्र 18 से 33 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

रेलवे में परीक्षा का पैटर्न

RRB टेक्नीशियन CBT स्टेज वन में एग्जाम में मैथ्स, जनरल इंटेलिजेंस, जनरल साइंस और करंट अफेयर्स से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे। स्टेज टू में भी इसी तरह के सवाल पूछे जाएंगे। दूसरे पार्ट में ट्रेड टेस्ट होगा। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें। रेलवे में भर्ती के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन कभी भी रिलीज हो सकता है।

Exit mobile version