Site icon www.4Pillar.news

Thomas Cup विजेता भारतीय बैडमिंटन टीम से पीएम नरेंद्र मोदी ने की बात, खेल मंत्रालय और BAI ने की इन इनामों की घोषणा

थॉमस कप 2022 में पहली बार भारतीय टीम ने फाइनल में पहुंचकर 14 बार की चैंपियन इंडोनेशियन टीम को 3-0 से हराकर इतिहास रच दिया। 73 साल के बाद यह पहली बार है जब भारतीय टीम फाइनल में पहुंची और जीत दर्ज की।

थॉमस कप 2022 में पहली बार भारतीय टीम ने फाइनल में पहुंचकर 14 बार की चैंपियन इंडोनेशियन टीम को 3-0 से हराकर इतिहास रच दिया। 73 साल के बाद यह पहली बार है जब भारतीय टीम फाइनल में पहुंची और जीत दर्ज की।

टीम इंडिया ने रचा इतिहास

15 मई 2022 को रविवार के दिन भारतीय खेलों के इतिहास में एक और शानदार अध्याय जुड़ गया है। 73 साल से खेल रहे बैडमिंटन के सबसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में से एक थॉमस कप में टीम इंडिया ने पहली बार खिताब अपने नाम किया है। बैंकॉक में खेले गए इस टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया ने 14 बार की विश्व चैंपियन इंडोनेशियन टीम को एक तरफा अंदाज में 3-0 से हराकर इतिहास रच दिया।

भारतीय टीम पहली बार फाइनल में पहुंची और यादगार उपलब्धि हासिल कर पूरे देश का नाम रोशन किया। पीएम नरेंद्र मोदी ने अपनी खुशी का इजहार करते हुए खिलाड़ियों से फोन पर बात की। जबकि खेल मंत्रालय और बैडमिंटन एसोसिएशन ने खिलाड़ियों के लिए इनामों  की घोषणा कर दी है।

रविवार के दिन बैडमिंटन चैंपियन इंडोनेशिया के खिलाफ उतरी टीम इंडिया के लिए लक्ष्य सेन और किदांबी श्रीकांत में सिंगल्स इवेंट के मुकाबले जीते जबकि चिराग शेट्टी और सात्विक साईराज रैंकीरेड्डी की धुरंधर जोड़ी ने युगल मुकाबलों में जीत दर्ज कर पहले तीन मैचों में ही ख़िताब का फैसला कर दिया।

पीएम मोदी ने की बात

भारत की इस यादगार और ऐतिहासिक जीत के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने भारतीय टीम से फोन पर बात की और उन्हें इस शानदार सफलता के लिए शुभकामनाएं दी। पीएम मोदी ने इस तरह पिछले साल टोक्यो ओलंपिक में पदक विजेताओं से बात कर उनका हौसला बढ़ाया था।  पीएम मोदी ने अपने आवास पर सभी ओलंपिक विजेताओं को निमंत्रित किया था।

खेल मंत्रालय देगा एक करोड़ का इनाम

पहली बार बैडमिंटन के बड़े खिताब को अपने नाम करने पर खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाने और उनके प्रदर्शन को सम्मानित करने के लिए इनामों का भी ऐलान होने लगा है। केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने एक ट्वीट कर टीम इंडिया के लिए एक कोडनकद इनाम का ऐलान किया है। उन्होंने लिखा,” भारतीय टीम की इस अभूतपूर्व सफलता के लिए नियमों में ढील देते हुए खेल मंत्रालय को एक करोड़ रूपये इनाम नकद देने का एलान करते हुए खुशी हो रही है।

BAI करेगा खिलाड़ियों को सम्मानित

वही बैडमिंटन एसोसिएशन ने खिलाड़ियों और कोचिंग स्टाफ को सम्मानित करने का फैसला लिया है। BAI के अध्यक्ष हेमंत विश्वास शर्मा ने एक ट्वीट कर ऐलान किया कि देश का नाम रोशन करने के लिए बैडमिंटन एसोसिएशन की तरफ से खिलाड़ियों को 100000 रूपये का इनाम दिया जाएगा। जबकि सपोर्ट स्टाफ को 2000000 रुपए से पुरस्कृत किया जाएगा।

Exit mobile version