IB में 150 पदों पर निकली भर्तियां, जानिए आवेदन करने की प्रक्रिया और योग्यता, मापदंड

इंटेलिजेंस ब्यूरो ने कुल 150 अफसर पदों की रिक्तियों को भरने के लिए अधिसूचना जारी की है। जिसमें 94 भर्ती इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन के लिए जबकि 56 भर्ती कंप्यूटर साइंस एंड टेक्नोलॉजी के लिए हैं।

IB Recruitment 2022 :  आईबी ने सहायक केंद्रीय ख़ुफ़िया अधिकारी के 150 पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। यह भर्तियां ACIO के पदों पर ग्रेड 2 / टेक्निकल के अंतर्गत की जानी हैं। आवेदन करने के प्रक्रिया 16 अप्रैल 2022 से शुरू हो चुकी है। सरकारी नौकरी के इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट mha.gov.in जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के अंतिम तारीख 7 मई 2022 है।

पदों का विवरण

इस भर्ती में कुल 150 रिक्तियों को भरा जाएगा। जिसमें 94 भर्ती इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन के लिए जबकि 56 भर्ती कंप्यूटर साइंस एंड टेक्नोलॉजी के लिए हैं।

भर्ती के लिए योग्यता

इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से इलेक्ट्रॉनिक्स कम्युनिकेशन या फिर कंप्यूटर साइंस एंड टेक्नोलॉजी में स्नातकोत्तर की डिग्री होनी चाहिए।

आयुसीमा और आवेदन शुल्क

आईबी में भर्ती के लिए उम्मीदवारों की उम्र कम से कम 18 और अधिकतम 27 वर्ष होनी चाहिए। जनरल ,ओबीसी ,ईडब्यूएस वर्ग से संबंधित पुरुष उम्मीदवारों को 100 रूपये आवेदन शुल्क देना होगा। जबकि अनुसूचित जाति /जनजाति ,महिलाओं और पूर्व सैनिकों को फीस में छूट दी गई है।

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन इंटरव्यू और प्राप्तांक के आधार पर किया जाएगा। फाइनल इंटरव्यू में शामिल होने से पहले उम्मीदवारों के कुछ जरूरी टेस्ट लिए जाएंगे।

Comments

Translate »