रोहित शर्मा को मिली टीम इंडिया की कप्तानी,विराट कोहली ने छोड़ी T20I और ODI की कप्तानी

BCCI की चयन समिति ने रोहित शर्मा को एकदिवसीय और टी-20 टीम का कप्तान बना दिया है। काफी समय से यह चर्चा चल रही थी कि विराट कोहली वनडे की कप्तानी छोड़ देंगे। रोहित शर्मा टी 20 इंटरनेशनल के बाद वनडे टीम के कप्तान बन गए हैं।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की चयन समिति ने रोहित शर्मा को वनडे और टी-20 टीम का कप्तान बना दिया है। काफी समय से चर्चा चल रही थी कि कोहली वनडे की कप्तानी छोड़ देंगे। अब साउथ अफ्रीका के दौरे से पहले बीसीसीआई ने रोहित शर्मा को वनडे और टी-20 का नियमित कप्तान बना दिया है। इसके अलावा साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए 18 सदस्यीय टीम का भी ऐलान किया है। अजिंक्य रहाणे को टेस्ट मैच के उप कप्तान पद से हटा दिया गया है। वहीं रोहित शर्मा को टेस्ट टीम में उप कप्तान बनाया गया है।

विराट कोहली ने छोड़ी टी 20 की कप्तानी

विराट कोहली ने वर्क लोड के कारण टी20 की कप्तानी छोड़ी थी। अब विराट ने वनडे की भी कप्तानी छोड़ दी है। वहीं दूसरी और अजिंक्य रहाणे का फॉर्म टेस्ट क्रिकेट में काफी समय से खराब चल रहा था। यही कारण है कि अबउन से टेस्ट की कप्तानी छीन ली गई है। भारत की टीम साउथ अफ्रीका के दौरे पर जाने वाली है। जहां टीम तीन टेस्ट और तीन एकदिवसीय मैचों की सीरीज खेलेगी ।

डीडी न्यूज़ का ट्वीट 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज का आगाज 26 दिसंबर को होने वाला है। भारत की टीम का पहला टेस्ट मैच सेंचुरियन में खेला जाएगा। टेस्ट सीरीज के लिए बीसीसीआई ने पंत और साहा को विकेटकीपर के तौर पर टीम में चुना है। इसके अलावा हनुमा विहारी भी अपनी जगह टीम में बना पाने में सफल रहे हैं। वहीं क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की प्रेस रिलीज लिस्ट के अनुसार रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल ,शुभ्मन गिल और राहुल चाहर चोटिल होने के कारण सीरीज से बाहर रहेंगे।

टीम का ऐलान

बीसीसीआई की तरफ से टीम का ऐलान हो गया है। जिसमें विराट कोहली, रोहित शर्मा, के एल राहुल, मयंक अग्रवाल चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर) रिद्धिमान सहा (विकेटकीपर) आर अश्विन, जयंत यादव, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद सिराज रहेंगे। इस टीम में स्टैंडबाई खिलाड़ी नवदीप सैनी, सौरभ कुमार, दीपक चाहर और अर्जुन नागवासावाला रहेंगे।

रोहित शर्मा की कप्तानी में जीते आठ मैच

रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने 10 मुकाबलों में से 8 में जीत हासिल की है। श्रीलंका के खिलाफ खेले गए एक मुकाबले में उन्हें हार मिली थी। जबकि दूसरे मुकाबले में न्यूजीलैंड के खिलाफ साल 2019 में रोहित की कप्तानी में टीम इंडिया को हर का सामना करना पड़ा था।

Comments

Translate »